29 APRMONDAY2024 12:44:14 PM
Nari

पिछले 1300 सालों से समुद्र पर बसा ये गांव! (Pics)

  • Updated: 31 Aug, 2016 11:58 AM
पिछले 1300 सालों से समुद्र पर बसा ये गांव! (Pics)

घर इंसान के लिए सबसे खास जगह है। जिसमें हम परिवार और बच्चों के लिए सपने देखते  है। दुनिया में बहुत ऐसे आशियाने है जो बहुत आलिशान है लेकिन आज हम कुछ ऐसे घरों की बात कर रहें हैं जो ना तो जमीन के ऊपर हैं और ना ही जमीन के अंदर बल्कि यह तो समुद्र के ऊपर बसे हुए हैं।
 

यह दुनिया की अनोखी और सिर्फ एक ऐसी बस्ती है जो चाइना में स्थित है। यहां रहने वाले लगभग 7000 लोग हैं जो जमीन पर रहने को बिल्कुल भी तैयार नही। यहां रहने वाली जाति जो समुंद्री मछुआरे हैं और इन्हें टांका कहा जाता है। समुद्री मछुआरों की यह बस्ती फुजियान राज्य के दक्षिण पूर्व की निंगडे सिटी के पास समुद्र में तैर रही है।
 

यह लोग अपने पुराने और परंपरा गत नावों के बने घरों में खुशी-खुशी रह रहे हैं। टांका जाति के लोग आधुनिकता से बिल्कुल परे हैं। पहले यह लोग आम लोगों की तरह धरती पर ही रहते हैं लेकिन चीन में 700 ईस्वी में तांग राजवंश का राज था और उनकी लड़ाइयों से परेशान होकर समुद्र में अपनी नावों में ही रहने लगे थे। इस वजह से उन्हें जिप्सीज ऑन द सी कहा जाने लगा।
 

यह जाति जमीन पर भी कभी-कभार ही आती थी और यहां तक ये शादियां भी अपनी नावों में ही करते थे और वो भी सिर्फ समुद्र में रहने वाली अपनी जाति के साथ। इस टांका जाति को अब सरकार की तरफ से प्रोत्साहन मिलना शुरू होने के कारण कुछ परिवार तो वापिस धरती पर आ बसे हैं लेकिन कुछ लोग अपने इन घरों को छोड़ने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं हैं। 

 

Related News