29 APRMONDAY2024 8:13:54 PM
Life Style

क्या आपको भी सता रहे हैं पैसों की चिंता? तो बचत और खर्च पर इस तरह दें ध्यान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Apr, 2024 03:31 PM
क्या आपको भी सता रहे हैं पैसों की चिंता? तो बचत और खर्च पर इस तरह दें ध्यान

ब्रिटेन में पैसों की तंगी से जूझ रहे लोगों की संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। वित्तीय दानदाताओं का कहना है कि लोग कर्ज, बिलों के भुगतान और दिवालियापन में मदद के लिए उनसे संपर्क कर रहे हैं। अभियान समूह डेट जस्टिस ने एक सर्वेक्षण में पाया कि 18 से 24 वर्ष के 29% और 25 से 34 वर्ष के 25% लोग पिछले छह महीनों में तीन या उससे अधिक बिल का भुगतान नहीं कर पाए। अधिकांश (65%) लोगों को नहीं लगता कि वे पैसे उधार लिए बिना अपनी बचत पर तीन महीने तक जीवित रह सकते हैं।

PunjabKesari

बचत पर ध्यान नहीं देते युवा

यूके के वित्तीय बाजार नियामक के आंकड़े बताते हैं कि यूके के एक तिहाई से अधिक वयस्कों के पास बचत के नाम पर 1,000 पाउंड से कम है। मनीडॉटयूकेडॉटको के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 25-64 आयु वर्ग के 30% ब्रितानी सेवानिवृत्ति के बाद के लिए बिल्कुल भी बचत नहीं करते हैं। इस तरह के आंकड़ों के साथ, क्या इसमें कोई आश्चर्य की बात है कि ब्रिटेन में 75% लोग पैसे को लेकर चिंतित हैं? अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति युवाओं के लिए विशेष रूप से डरावनी है। जब तक आप एक ट्रस्ट फंड (ज्यादातर लोगों के साथ नहीं) के साथ पैदा नहीं हुए हैं, आप संभवतः उस पहली पीढ़ी का हिस्सा हैं जिसकी आर्थिक स्थिति आपके माता-पिता से भी बदतर है। 20 की शुरुआत में 80 प्रतिशत लोग पर्याप्त कमाई न कर पाने को लेकर चिंतित रहते हैं। अपने करियर की शुरुआत में ही अपने वित्तीय भविष्य की योजना बनाना शुरू करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपको भारी पड़ सकता है। अच्छी खबर यह है कि इस पर काबू पाने के कई तरीके हैं। 


अपनी वित्तीय लगाव शैली ढूंढना

यह अक्सर यह समझने से शुरू होता है कि पैसे के साथ उनके रिश्ते का क्या प्रभाव पड़ता है। लगाव सिद्धांत 1950 के दशक के अंत में पेश की गई एक मनोवैज्ञानिक अवधारणा है। आपकी लगाव शैली - जो, उदाहरण के लिए, सुरक्षित, चिंतित या टालने वाली हो सकती है - बताती है कि आप अन्य लोगों के साथ भावनात्मक रूप से घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए कैसे दृष्टिकोण अपनाते हैं। कुछ लोग संबंध बनाने में सुरक्षित महसूस करते हैं, जबकि अन्य बेहद चिंतित रहते हैं। कुछ लोग करीबी रिश्तों से पूरी तरह बचते हैं। लगाव शैली आपके वित्त पर भी लागू हो सकती है। यदि आप पैसे के मामले में आश्वस्त और सुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप बचत और खर्च के संबंध में भी सुरक्षित हैं। लेकिन सेवानिवृत्ति की योजना बनाना तो दूर, अगर आईएसए खोलने या टैक्स रिटर्न भरने का विचार, आपको भय और घबराहट से भर देता है, तो आप चिंतित अनुलग्नक हो सकते हैं। और यदि आप पैसे की चिंताओं को अपने दिमाग में पीछे धकेल देते हैं, तो आप संभवतः इससे बच सकते हैं। 

PunjabKesari

बचपन के अनुभवों का भी दिखता है असर

मनोचिकित्सक सोचते हैं कि अनुलग्नक शैलियां बचपन के अनुभवों से आकार लेती हैं - उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता या देखभाल करने वालों ने आपकी कितनी अच्छी देखभाल की, और आप कितना सुरक्षित और लाडला महसूस करते थे। आपके परिवार में बड़े होने पर पैसे को जिस तरह से संभाला जाता था, उसने संभवतः आपकी वित्तीय लगाव शैली का खाका तैयार किया होगा। शिक्षा या कार्य अनुभव जैसे बाहरी प्रभाव भी इसे आकार दे सकते हैं। हालांकि यूके में वित्तीय शिक्षा स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा है, लेकिन 76% बच्चे अपने जीवन का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त वित्तीय ज्ञान के बिना स्कूल छोड़ देते हैं। इसी तरह, बैंकों जैसी वित्तीय सेवाओं ने लोगों को सुरक्षित वित्तीय संबंध स्थापित करने में मदद करने में खराब काम किया है।

 पैसे के साथ बनाएं बेहतर संबंध

 जटिल और अव्यवस्थित भाषा ने उन लोगों के बीच एक बाधा खड़ी कर दी है जो पैसे के बारे में जानते हैं और जिन्हें सीखने की ज़रूरत है। यदि आप वित्तीय शर्तों के साथ तालमेल बिठाने में असमर्थ महसूस करते हैं, या कि आप पैसे को नहीं समझते हैं, तो इससे आपकी वित्तीय नियोजन क्षमताओं में आपके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचने और अधिक टालने वाली लगाव शैली को बढ़ावा मिलने की संभावना है। अपनी लगाव शैली की पहचान करने से आपको पैसे के साथ बेहतर संबंध बनाने में मदद मिल सकती है। आप यह समझने और अनुमान लगाने में सक्षम होंगे कि आप कुछ खास तरीकों से वित्त पर कैसे और क्यों प्रतिक्रिया करते हैं। और, यह आपको यह याद दिलाकर आत्मविश्वास प्रदान कर सकता है कि धन संबंधी संघर्ष आवश्यक रूप से आपकी गलती नहीं है। 

PunjabKesari

आर्थिक चिंता से मुक्ति

सोशल मीडिया पर फैल रहे कुछ हालिया वित्तीय रुझान आपके लगाव की शैली के बारे में जानकारी दे सकते हैं। क्या आप "तेज आवाज में बताकर बजटिंग" कर रहे हैं (इस बारे में मुखर होना कि आप पैसा क्यों खर्च नहीं कर रहे हैं)? यह वित्तीय आत्मविश्वास का संकेत हो सकता है और आपके पास सुरक्षित वित्तीय लगाव है। या क्या आप "अपमानजनक बजटिंग" कर रहे हैं (भविष्य के लिए योजना बनाने के बजाय आपके पास जो पैसा नहीं है उसे खर्च करना)? आप टालमटोल करने वाले हो सकते हैं। लोगों और धन के साथ स्वस्थ रिश्ते हमारे अस्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक वयस्क के रूप में, आपके पास इन रिश्तों को बेहतर बनाने की शक्ति है। लेकिन चूंकि लगाव के पैटर्न जल्दी ही बन जाते है, इसलिए उन्हें बदलना मुश्किल है। 

अपनाएं स्वस्थ आदतें 

थेरेपी और अन्य सहायता आपको स्वस्थ आदतें अपनाने में मदद कर सकती हैं, साथ ही आपके वित्तीय ज्ञान को भी बढ़ा सकती हैं। यदि आप पैसे के साथ अपना रिश्ता बदलना चाहते हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कौन सी चीज़ आप पर प्रभाव डाल सकती है। हालांकि सोशल मीडिया पर वित्तीय सलाह उपयोगी हो सकती है और युवाओं को पैसे के बारे में बात करने के लिए अधिक सशक्त महसूस करने में मदद कर सकती है, लेकिन यह चिंता को और भी बढ़ा सकती है और गलत सूचनाओं से भरी हो सकती है। सटीक और उपयोगी जानकारी के लिए शुरुआत के तौर पर एक अच्छी जगह सरकार की मनी हेल्पर वेबसाइट है।

Related News