29 APRMONDAY2024 12:41:29 AM
health

ब्रैस्ट के अाकार से जानें अपनी सेहत का राज! (pics)

  • Updated: 26 Sep, 2016 11:21 AM
ब्रैस्ट के अाकार से जानें अपनी सेहत का राज! (pics)

अाप को यह सुन कर हैरानी होगी कि पुराने समय में महिलाअोें के स्तनों को देखकर उनकी बिमारियों का पता लगा लिया जाता था। जी हां, लड़कियों की ब्रैस्ट से अाप उनकी सेहत और व्यक्तित्व का पता लगा सकते है। अाज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि ब्रैस्ट के आकार से आप सेहत का राज कैसे जान सकते है। 

 

1. बड़े आकार की ब्रैस्ट 

अगर किसी लड़की की ब्रैस्ट उसकी उम्र के हिसाब से बड़ी हो तो इसका मतलब है कि वह लड़की किसी बीमारी से ग्रस्त है। उसको कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। 

2. काफी छोटी बैस्ट 
 

जिस लड़की के स्तन छोटे होते है, उन लड़कियों में हार्मोन्स की कमी होती है। ऐसी लड़कियां अपने खास पलों का मजा भी नहीं लें पाती।  

3. स्तनों के आकार में अंतर

दोनों ब्रैस्ट के अाकार में अंतर होने का मलतब है कि उस लड़की का स्वास्थ्य बिल्कुल सही है। 

4. ब्रैस्ट में ढीलापन

अगर किसी महिला की ब्रैस्ट 50 की उम्र से पहले ढीली होने लगे तो ऐसी लड़कियों के शरीर में खून की कमी होती है और उनको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है। 

5. ब्रैस्ट का अचानक से बढ़ना या कम होना 

यदि किसी लड़की की ब्रैस्ट अचानक से बढ़ने या घटने लगे तो यह उनके लिए अच्छी बात नहीं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

6. ब्रैस्ट में छूनेभर से दर्द 

अगर किसी लड़की को ब्रैस्ट पर छूने से ही दर्द होने लगे तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। यह अायरन की कमी या कैंसर की बीमारी का संकेत हो सकता है। 

Related News