28 APRSUNDAY2024 3:27:23 PM
health

एनर्जी बढ़ाने से लेकर खून की कमी पूरी करेगी नाशपाती, फायदे जान शुरु कर देंगे खाना

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Aug, 2023 03:23 PM
एनर्जी बढ़ाने से लेकर खून की कमी पूरी करेगी नाशपाती, फायदे जान शुरु कर देंगे खाना

नाशपाती एक ऐसा फल है जो कई लोग खाना पसंद नहीं करते परंतु इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी इसे खाना शुरु कर देंगे। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, विटामिन-के, खनिज, पोटेशियम, फेनोलिक, फोलेट, कॉपर, मैंग्नीज, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। नाशपाती में फाइबर पेक्टिन के रुप में मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है और हृदय रोगों से बचाने में भी मदद करता है।  इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में मौजूद होती है जो वजन कम करने में मदद करती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि नाशपाती खाने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे...

पाचन होगा बेहतर 

नाशपाती में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। यह पाचन को मजबूत बनाता है। इससे मिलने वाला पैक्टिन नाम का पोषक तत्व कब्ज के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। नियमित इसका सेवन करने से आपका पाचन स्वस्थ रहता है। 

PunjabKesari

एनीमिया से होगा बचाव 

नाशपाती में आयरन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी भी बहुत अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है और शरीर को कई तरह के रोगों से लड़ने में ताकत मिलती है। इसके अलावा इसे खाने से बॉडी को एनर्जी भी मिलती है।

PunjabKesari

वजन होगा कम 

मोटापे के कारण आजकल बहुत से लोग परेशान हैं ऐसे में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में मदद करते हैं।

कंट्रोल रहेगी डायबिटीज 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप नाशपाती अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-डायबिटीक गुण डायबिटीज की समस्या कम करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

Related News