28 APRSUNDAY2024 7:00:08 PM
Nari

कैल्शियम की कमी को इस तरह से करें पूरा! (Pics)

  • Updated: 06 Oct, 2016 01:03 PM
कैल्शियम की कमी को इस तरह से करें पूरा! (Pics)

शरीर को एनर्जी देने के लिए कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन की जरूरत होती हैं। बहुत सारे लोगों और खासकर बच्चों में कैल्शियम की कमी होती है। इससे हड्डियां कमजोर होती है। हड्डियों को स्वास्थ रखने के लिए और नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए कैल्शियम बड़े-बुढ़े, स्त्री-पुरुष सबके लिए आवश्यक है। 

कैल्शियम की कमी के कारण

कैल्शियम की कमी के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। आहार में कैल्शियम की कमी होना। कम नींद के शिकार होना। यदि आप सूरज से कई दिनों तक दूर रहेंगे तो आपके शरीर को कैल्शियम नहीं मिलेगा और आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएगी। 

कैल्शियम की कमी के लक्षण

-जोड़ों में दर्द
-हड्डियां कमजोर 
-मांसपेशियों में अकड़न और दर्द
- शरीर में जल्दी थकान
-कमजोर दांत, नाखून, झुकी हुई कमर
- बालों का टूटना या झड़ना 
-नींद ना आना
-डर लगना
-दिमागी टेंशन


कैल्शियम के लिए क्या खाएं

कैल्शियम के लिए आप दूध, पनीर, दही और अंडे का सेवन करें। इसके अलावा फल  और सब्जियां खाएं।फल में अमरूद, सीताफल, अनार, नासपाती, अंगूर, केला, खरबूजा, जामुन,  आम, संतरा, अनानास पपीता, लीची, सेब और शहतूत में कैल्शियम पाए जाते हैं जबकि सब्जियों में चुकंदर, नींबू, पालक, बथुआ, बैगन,टिंडा, तुरई, लहसुन, गाजर, भिंडी, टमाटर, पुदीना, हरा धनिया, करेला ककड़ी, अरबी, मूली और पत्तागोभी में कैल्शियम पाए जाते हैं। बादाम, पिस्ता, मुनक्का, खजूर जैसे सूखे मेवे और मूग, मोठ, चना, राजमा, सोयाबीन जैसे आनाज में भी कैल्शियम पाए जाते हैं। 


कैल्शियम की दवा

वैसे लोग कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए कैल्शियम की गोली लेते हैं। यहीं नहीं ग्लूकोनेट के इंजेक्शन लगाते हैं लेकिन एक शोध में यह बात सामने आई थी कि जो लोग कैल्शियम के लिए अलग से दवा लेते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा होता है। कैल्शियम की अधिकता होने के कारण ह्र्दय और किडनी के रोग के शिकार हो जाते हैं।

Related News