29 APRMONDAY2024 7:27:08 PM
Nari

कम पैसों में अब घर पर तैयार करें ये बढ़िया मॉइस्चराइज़र, करेगा बेहतर असर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 15 Apr, 2024 03:16 PM
कम पैसों में अब घर पर तैयार करें ये बढ़िया मॉइस्चराइज़र, करेगा बेहतर असर

मॉइस्चराइज़र के बिना हर महिला की स्किन केयर अधूरी होती है। महिलाओं के बेग मैं कुछ और मिले न मिले लेकिन आपको मॉइस्चराइज़र बेहद आसानी से मिल जाएगा। हमारी त्वचा जब रूखी और बेजान होने लगती है तब मॉइस्चराइज़र हमारी स्किन को सॉफ्ट बनाता है साथ ही मैं मुंहासे और निशानों को भी कम करने में मदद करता है। वैसे तो आपको बाजरा से बहुत से मॉइस्चराइज़रमिल जाएंगे लेकिन आज कल के समय में हर चीज मिलावटी होगई है जिससे असर कम दिखती है। ऐसे मैं अगर आप मॉइस्चराइज़र को घर पर ही तैयार करें तो ये आपकी त्वचा पर ज्यादा बेहतर असर दिखाएगी। हम आपको आज घर पर एलोवेरा और दूध की मदद से मॉइस्चराइज़र बनाना सिखाएंगे जो आपकी स्किन की हर समस्या को मिनटों में दूर कर देगा।  

PunjabKesari

इसके लिए आपको चाहिए

ताजा एलोवेरा जेल 2 बड़े चम्मच
दूध 2 बड़े चम्मच 
खुशबू के लिए एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें

PunjabKesari

मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

एलोवेरा की पत्ती से जेल निकाल लें और पौधे से एक पत्ती काट लें, इसे लंबाई में काट लें और चम्मच का उपयोग करके जेल निकाल लें।

एक छोटे कटोरे में, एलोवेरा जेल को दूध के साथ मिलाएं।

सामग्री को एक साथ तब तक मिलाएं जब तक वे अच्छी तरह मिक्स न हो जाएं। अच्छी तरह से मिक्स करने के लिए आप व्हिस्क या कांटा का उपयोग कर सकते हैं।

अगर चाहें तो खुशबू के लिए अपने चुने हुए एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। एसेंशियल ऑयल न केवल एक सुगंध जोड़ते हैं बल्कि स्किन केयर के लिए भी लाभदायक होते है।

स्टोर करने के लिए क्रीम को ढक्कन वाले एक साफ कंटेनर में डालें। इसके लिए एक छोटा कांच का जार अच्छा काम करता है।

मॉइस्चराइज़र को ताज़ा रखने के लिए उसे रेफ्रिजरेटर में रखें। चूंकि इसमें दूध होता है, इसलिए इसे एक या दो सप्ताह के भीतर उपयोग करना सबसे अच्छा है।

Related News