28 APRSUNDAY2024 9:50:20 PM
Nari

सैल्फी लेने के शौकीन हैं तो जरा हो जाए सावधान, जानिए कारण! (Pics)

  • Updated: 28 Jul, 2016 06:40 PM
सैल्फी लेने के शौकीन हैं तो जरा हो जाए सावधान, जानिए कारण! (Pics)

आजकल सैल्फी लेने का क्रेज इतना बढ़ गया है कि कई लोगों की दिन की शुरुआत एक सेल्फी लेने से ही शुरु होती है। जहां देखो लोग सैल्फी ले रहे होते हैं। कभी किसी के साथ, तो कभी अकेले ही। हर कोई सोशल नेटवर्क पर छाया रहना चाहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका ये शौंक आपको कई गंभीर स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानियां दे सकता है? जी हां, सैल्फी लेना भी अब आपको दे सकता है बीमारी...

 

दरअसल, जब हम सैल्फी लेते हैं, तो हमारा हाथ एक खास पोजीशन में मुड़ जाता है।हम एक के बाद एक कई सैल्फी लेते हुए ये भूल ही जाते हैं कि ज्यादा देर इस पोजीशन में रहने से हाथ पर क्या असर हो रहा होगा।

 

इस नई बीमारी से कई लोग जूझ रहे हैं। हम सभी इस नई बीमारी की चपेट में आने के खतरे में हैं। स्पोर्ट्स मेडिसिन फिजिशियन डॉ. जॉर्डन मेट्जल बताती हैं कि ये परेशानी लोगों में बहुत आम होने लगी है। जब भी हम कोई काम हद से ज्यादा करते हैं, तो वो परेशानी देता ही है।

 

जैसे ज्यादा टेनिस खेलने से टेनिस एल्बो नाम की परेशानी होने लगती है। उसी तरह ज्यादा सैल्फी लेने से भी ‘सैल्फी एल्बो' होने का खतरा बना रहता है। इससे आपको तेज़ दर्द हो सकता है और हाथ के मूवमेंट में भी परेशानी आ सकती है।

 

डॉक्टर के अनुसार इस अवस्था से बचने के लिए आप कुछ चीजों का ध्यान रख सकते हैं। जब सैल्फी लें, तो एक ही हाथ का प्रयोग करने के बजाए दोनों हाथों का बारी-बारी उपयोग करें। ऐसा करने से एक ही हाथ की मसल्स पर दबाव नहीं पड़ेगा। अगली बार जब आप सैल्फी लें, तो इन बातों का ध्यान रखना न भूलें कि सैल्फी लेने के साथ-साथ आपके हाथ का सही रहना भी जरुरी है।

Related News