29 APRMONDAY2024 8:06:16 PM
Nari

ये है भारत की सबसे खतरनाक रोड, जरा सी भी चूक और धो बैठेंगे जान से हाथ

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Apr, 2024 03:15 PM
ये है भारत की सबसे खतरनाक रोड, जरा सी भी चूक और धो बैठेंगे जान से हाथ

घूमने- फिरने के शौकीन तो कई लोग होते हैं और बॉय रोड लॉन्ग ड्राइव जाना भी कई लोगों को बहुत पसंद होता है। खासकर पहाड़ी इलाकों में तो रोड में ट्रेवल करने का अलग ही मजा होता है। लेकिन एक रोड ऐसी भी है जहां पर यात्रा करना खतरे से खाली नहीं है।

PunjabKesari

वैसे तो ये रोड बहुत ही खूबसूरत जगह पर है, लेकिन एक बार यहां पर चले गए तो लौटकर आना मुश्किल है। ये रोड जम्मू-कश्मीर के जोजिला के पास है। ये 12 हजार फीट की उंचाई पर है और इसे दुनिया की सबसे खतरनाक रोड माना जाता है। 

PunjabKesari

जोजिला पास समुद्र तल से करीब 3528 मीटर यानी 11575 फीट की ऊंचाई पर है। श्रीनगर से होते हुए सोनमर्ग जाने के लिए जोजिला पास से होकर जाना पड़ता है। बता दें इस पास की लंबाई 9 किमी , लेकिन इसे पार करने में कई घंटों का समय लग जाता है।

PunjabKesari


इन रास्तों में सर्दियों में बंद किया जाता है क्योंकि भारी बर्फबारी के चलते बर्फ की मोटी चादर जम जाती है, जिसकी वजह से इस दौरान लद्दाख में कई सामानों की सप्लाई भी प्रभावित होती है। बता दें, ये रास्ता सबसे ज्यादा बरसात के मौसम में खतकनाक होता है क्योंकि रोड में पानी के फिसलन भर जाती है और साथ ही लैंडस्लाइड्स का भी बहुत खतरा रहता है।

PunjabKesari

Related News