26 APRFRIDAY2024 4:08:27 PM
Nari

घर के इन कामों में बहुत मददगार है चॉक

  • Updated: 03 Apr, 2017 04:39 PM
घर के इन कामों में बहुत मददगार है चॉक

इंटीरियर डैकोरेशनः बचपन के कुछ पल एेसे होते हैं जिन्हें याद करके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान आ जाती है। जैसे की चॉक के साथ खेलना। बच्चे इंतजार करते हैं कि कब टीचर क्लास से जाएं और हम चॉक उठाकर उससे खेलना शुरू करें। समय बदलने के साथ अब चॉक की जगह मार्कर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन चॉक के कई एेेसे फायदे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते। चॉक के साथ घर के कई कामों को किया जा सकता है। 

1. दागों को करें दूर
अक्सर कपड़ों पर ग्रीस के दाग लग जाते हैं जोकि आसानी से छूट नहीं पाते। वहीं, चॉक से इन दागों को आसानी से छुड़ाया जा सकता है। 

2. चांदी के बर्तन को करें साफ 
चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल कम ही होता है लेकिन धीरे-धीरे इसकी चमक कम होने लगती है। अगर चांदी के बर्तनों के साथ चॉक के कुछ पीस रख दिए जाएं तो इनकी चमक बरकरार रहती है। 

3. कपड़ों की बदबू को करें दूर
वर्किंग वूमन रोजाना कपड़े नहीं धो पाती। एेसे में कपड़ों को इक्ट्ठा रखने से बदबू आने लगती है। लॉन्ड्री बैग में कुछ चॉक के स्टीक्स डाल दें। इससे बदबू दूर होगी। 

4. चींटियों से छुटकारा
लोग अक्सर क्रॉकरोच और चींटियों को भगाने के लिए लक्ष्मण रेखा का इस्तेमाल करते हैं। आप चॉक को यूज करके भी चींटियों से छुटकारा पा सकते है। 

5. टूल बॉक्स 
टूल बॉक्स के औजारों को जंग लगने से बचाने के लिए चॉक का इस्तेमाल करें। एेसे में टूल बॉक्स में चॉक रख दें, इससे जंग नहीं लगेगा। 

Related News