26 APRFRIDAY2024 9:53:36 PM
Nari

किचन से कॉकरोच दूर भगाने में बड़े काम के ये टिप्स

  • Updated: 08 Mar, 2017 09:42 AM
किचन से कॉकरोच दूर भगाने में बड़े काम के ये टिप्स

इंटीरियर डैकोरेशनः साफ सुथरे घर में गंदगी फैला देते हैं काॅकरोच। ज्यादातर इनकी संख्या किचन के ड्राॅजर,कैबिनेट्स और सिंक के पास होती है। इनके घर में आने से कई हानिकारक कीटाणु भी घर में दाखिल हो जाते हैं। बाजार में महंगे से महंगे स्प्रे कॉकरोच को भगाने के लिए मिलते हैं, लेकिन इन चीजों के इस्तेमाल से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इनसे निजात पा सकते हैं।


1. तेज गंध वाला लौंग भी कॉकरोचों को भगाने के लिए एक अच्छा उपाय है। किचन के ड्राजरों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख देने से कॉकरोच भाग जाते हैं।


2. एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाएं और उस कटोरे को कैबिनेट के अंदर या फिर बाहर रखें। 10-15 दिनों में इस सोडे को बदलती रहें क्योंकि नमी की वजह से इसकी महक चली जाएगी।


3. अगर आप अण्डा खाते हैं तो अण्डा खाने के बाद उसके छिलके को ना फेंकें क्योंकि यह कॉकरोच को भगाने के काम आ सकते हैं। खाली अण्डे के छिलको को किचन कैबिनेट या शैल्फ पर रख दें, इससे कॉकरोच किचन में प्रवेश नहीं करेंगे।


4. केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू बहुत तेज होती है। सोच समझकर ही इसका इस्तेमाल करें।


5. यहां पर काॅकरोच सबसे ज्यादा रहते हों वहां पर एक कटोरी में 1/3 रेड वाइन डालकर रख दीजिए।


6. तेजपत्ते की गंध से कॉकरोच भागते हैं। घर के जिस कोने में कॉकरोच हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें,कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे।
 

Related News