30 APRTUESDAY2024 5:56:17 AM
Nari

Kitchen Hacks: रसोईघर के काम को आसान बना देंगे ये टॉप किचन हैक्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Apr, 2024 11:00 AM
Kitchen Hacks: रसोईघर के काम को आसान बना देंगे ये टॉप किचन हैक्स

महिलाएं इन भर में बहुत से काम करती हैं जिनमें से रसोई का काम ऐसा है जो दिन भर खत्म नहीं होता। रसोईघर में खाना बनाने या सिर्फ बर्तन साफ़ करने का काम नहीं होता बल्कि इसे पूरी अच्छी तरह व्यवस्थित रखना भी सबसे बड़ा एक टास्क है। ऐसे में महिलाओं का काम और भी ज्यादा काम होने की बजाए  बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप कुछ हैक्स को फॉलो करें तो आप किचन के इन कामों से आपको छुटकारा मिल सकता है। चलिए  जानते हैं उन्ही कुछ हैक्स के बारे में -

. DIY चाकू शार्पनर 

बिना धार वाले चाक़ू से किचन के काम करना कैसा लगता है, वो आप समझ ही सकते हैं। मगर अब आप घर पर ही इसकी धार को तेज कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए बस एक सिरेमिक मग। जब आपके चाकू की धार कुंद होने लगें, तो बस एक सिरेमिक मग को उल्टा कर दें और बिना शीशे वाले निचले किनारे को अस्थायी शार्पनर के रूप में उपयोग करें। ब्लेड को 20 डिग्री के कोण पर पकड़ें और इसे मग के किनारे पर चलाएं। 

PunjabKesari

. DIY छाछ का विकल्प 

एक कप दूध में एक बड़ा चम्मच सफेद सिरका या नींबू का रस मिलाएं, मिक्स करें और इसे लगभग 5 मिनट तक लगा रहने दें। सिरके या नींबू के रस में मौजूद एसिड दूध को खट्टा कर देगा, जिससे आपकी बेकिंग या खाना पकाने की जरूरतों के लिए आपको एक उपयुक्त छाछ का ऑप्शन मिल जाएगा। यह एक आसान समाधान है जो आपको तुरंत जनरल स्टोर जाने से बचा सकता है।

. वाइन के लिए DIY 

आइस पैक किसी भी ड्रिंक में आइस डालने से वो ठंडा तो हो जाता है लेकिन उसके टेस्ट में बदलाव आ जाता है और उसका पतलापन पता चल जाता है। इससे बचने के लिए आप घर पर स्पेशल आइस बना सकते हैं और इसके लिए आपको चाहिए अंगूर। आप अंगूरों को फ्रीजर में जमा लें और इन्हें अपनी वाइन ग्लास में डालें। ये न सिर्फ देखने में खूबसूरत लगेंगे बल्कि टेस्ट में बिना कमी किये आपकी ड्रिंक को ठंडा रखेंगे। 

PunjabKesari

. मसाला स्टोर करने का हैक 

हम भारतीयों को खाने बनाते समय ढेरों मसाले इस्तेमाल करने की आदत है। इन मसालों को व्यवस्थित रख पाना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। आप इसके लिए चुंबकीय पट्टियों और छोटे कंटेनरों का उपयोग करके एक कस्टम मसाला रैक बनाने के ऑप्शन के बारे में सोच सकते हैं। अपने कैबिनेट के दरवाज़ों के अंदर चुंबकीय पट्टियां लगाएं और आसान पहुंच के लिए मसाले के कंटेनर वहां चिपकाएं। यह न केवल काउंटर स्पेस को बचाता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि खाना बनाते समय आपके मसाले आपकी पहुंच के भीतर हों। 

. DIY तंदूर 

चारकोल ग्रिल का उपयोग करके एक अस्थायी तंदूर बना सकते हैं। तंदूरी स्वाद के लिए मैरिनेटेड चिकन या सब्जियों को काटें और उन्हें चारकोल पर ग्रिल करें। इसके अलावा आप बस मैरीनेट किए हुए खाद्य पदार्थों को बारबेक्यू नेट/जाली के ऊपर रख सकते हैं और फिर जब बाहरी हिस्सा कुरकुरा हो जाए, तो उन्हें एक बर्तन में रख दें और इसके ऊपर गर्म लकड़ी का कोयला और घी एक कतरोई में रखकर ढक दें डालें। 5 मिनट के लिए ढक्कन बंद रखें और आपके स्वादिष्ट कबाब/तंदूरी तैयार हैं।


 

Related News