04 MAYSATURDAY2024 7:04:23 AM
Nari

चेहरे की चर्बी कम करने के कुछ आसान टिप्स

  • Updated: 20 May, 2015 04:25 PM
चेहरे की चर्बी कम करने के कुछ आसान टिप्स

डबल चिन से छुटकारा : चेहरे पर चर्बी कहें या डबल चिन या जरूरत से ज्यादा फूले हुए गाल, ये सब सुंदरता के मायने ही बदल देते हैं क्योंकि पतली और कम उम्र की युवतियों के फूले गाल खूबसूरती की निशानी माने जाते हैं परंतु उम्र बढऩे के साथ-साथ जब चेहरे पर भी मोटापा नजर आने लगता है, तो महिलाओं को अपनी वही सुंदरता इस प्रकार के गालों से घटती हुई नजर आने लगती है । अपने लाइफ स्टाइल में थोड़ा-सा चेंज ला कर आप अपने  चेहरे की चर्बी कम कर सकती हैं ।

 

डाइट में फैट घटाएं 

अपनी डाइट में वसा कम करें क्योंकि आहार के माध्यम से जो वसा आप खाती हैं वह सीधे जमा हो जाती है जिससे आपके गाल भारी दिखाई देते हैं । यह हर किसी के साथ नहीं होता, परंतु यदि आपका चेहरा पहले से ही भारी है तो वसा का सेवन कम कर दें ।

 

ब्रेकफास्ट न छोड़ें

पौष्टिक ब्रेकफास्ट खाने से आपकी चयापचय प्रणाली तेज होगी इसलिए आप दिन भर में जो भी आहार खाती हैं, वह पूरी तरह से ब्रेक डाऊन हो जाता है। यदि आप अपना ब्रेकफास्ट छोड़ेंगी तो आपकी चयापचय प्रणाली धीमी पड़ जाएगी जिससे फैट जमनी शुरू हो जाएगी ।  इन असरदार तरीकों से मिलेंगा डबल चिन से छुटकारा

 

फल खाएं

फल खाने से उनमें मौजूद पानी से आपका पेट जल्द भर जाएगा, जिससे आप कार्ब और फैटी फूड खाने से बच जाएंगी। जो लोग खूब ज्यादा फलों का सेवन करते हैं उनका चेहरा पतला रहता है ।

 

कैल्शियम से भरपूर आहार खाएं

कैल्शियम से भरपूर आहार खाने से वजन घटता है और चेहरे के भीतर जमा हुआ पानी खत्म होता है। आप दही, दूध से बने उत्पाद, सी फूड, दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खा सकती हैं ।  

 

व्यायाम 

रोजाना 30 मिनट व्यायाम करने की आदत डाल लें, आप चाहें तो जॉङ्क्षगग, स्विमिंग या ब्रिस्क वॉकिंग कर सकती हैं। इससे आपका वजन जल्द घटेगा और चेहरे पर फैट भी नहीं जमेगी ।

 

पूरी नींद लें 

नींद की कमी होने के कारण हार्मोन इंबैलेंस हो जाता है, जिससे वजन बढऩे लगता है। इससे चेहरे पर भी मोटापा आने लगता है, इसलिए हमेशा 8 घंटे की नींद लें।

 

Related News