Twitter
You are hereNari

कभी न करें नजरअंदाज, ये हैं गुर्दे की पथरी के संकेत

कभी न करें नजरअंदाज, ये हैं गुर्दे की पथरी के संकेत
Views:- Sunday, October 15, 2017-10:42 AM

पथरी की समस्या आजकल आम सुनने को मिल जाती है। किडनी स्टोन यानी की गुर्दे की पथरी का दर्द असहनीय होता है। इसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुर्दे की पथरी का सबसे बड़ा कारण हमारा गलत खान-पान और कम पानी की आदत है। गुर्दे की पथरी दर्द के साथ कई सारी परेशानियों को भी न्यौता देती है लेकिन पथरी होने से पहले हमारा शरीर कई संकेत देने लगता है जिन्हें हम लोग अक्सर नजरअंदाज करके बैठ जाते है। हम आपको उन्हीं संकेतों के बारे में बताएंगे जिनके अनदेखा बिल्कुल न करें। 

 


- यूरिन के दौरान तेज दर्द होना

PunjabKesari
गुर्दे की पथरी से पीड़ित मरीज को यूरिन के दौरान तेज दर्द की शिकायत रहती है। दरअसल, ऐसा तब होता है जब गुर्दे की पथरी मूत्रमार्ग से होकर मूत्राशय में जाती है। ऐसे में मूत्रमार्ग में संक्रमण भी हो जाता है।

- पीठ दर्द
कमर और उसके निचले हिस्से यानी पसलियों के नीचे दर्द होना भी गुर्दे की पथरी का संकेत है। यह दर्द धीरे-धीरे पेट और जांघ के बीच के भाग में जा सकता है जिस दौरान तेज दर्द होता है। 

- पेशाब में खून
पथरी के मरीज का मूत्र अक्सर गुलाबी, लाल या भूरे रंग में आने लगता है। जब पथरी के कारम मूत्रमार्ग ब्लॉक हो जाता है तो यूरिन के दौरान रक्त आने लगता है। 

- मतली और उल्टी

PunjabKesari
अगर पेट में गड़बड़ और मतली जैसा महसूस हो तो यह भी किडमी स्टोन का संकेत हो सकता है। इस दौरान उल्टी की समस्या भी हो सकती है। उल्टी के जरिए हमारा शरीर के भीतर की गंदगी बाहर निकलती है। 

- बुखार 
बुखार और ठंड लगना भी इसका संकेत है। इसलिए ऐसी स्थिति न अनदेखा न करते हुए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। दरअसल, गुर्दे में पथरी होने पर शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है और बुखार महसूस होने लगता है। 

- अधिक सूजन

PunjabKesari
पेट या शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में सूजन आना और साथ ही मूत्राशय में दिक्‍कत आने लगे तो यह गुर्दे की पथरी का लक्षण है।