02 MAYTHURSDAY2024 12:22:43 PM
Nari

इन तरीकों से कम करें गर्दन का कालापन

  • Updated: 20 Sep, 2016 08:16 PM
इन तरीकों से कम करें गर्दन का कालापन

काली गर्दन गोरी कैसे करे : अधिकतर लड़कियां अपने चेहरे को संवारने में लगी रहती हैं लेकिन गर्दन के कालेपन को नजरअंदाज कर देती है। सूरज के संपर्क में आने से आपकी गर्दन का रंग काला होने लगता है। काली गर्दन को लेकर हमें कभी बार शर्मिंदगी उठानी पड़ती हैं। गर्दन की काली त्वचा को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। अाज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप चमकती गर्दन पा सकती है।


1. बादाम

बादाम त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। थोड़े बादाम लें और ग्राइडर में पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच दूध और शहद मिक्स कर लें। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। इसे हफ्ते में 3-4 बार लगाएं। 

 

2. एेलोवेरा

 

एेलोवेरा से चेहरे की डेड स्किन दूर होती है। एेलोवेरा के रस को गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद गर्दन को पानी से धोएं। इससे काफी फर्क पड़ेगा।


 

 

3. अखरोट

गर्दन के काले हिस्से को साफ करने के लिए आप अखरोट का इस्तेमाल कर सकती है। कुछ अखरोट को पीसकर चुरा बना लें। अब इसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद गर्दन को पानी से धोएं।

 

4. खीरा

 

खीरा त्वचा की रंग को निखारता है। खीरे के रस को गर्दन पर लगाकर 10 मिनट तक रखें। बाद में पानी से धोएं। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस मिला सकती है। 

 

 

5. नींबू का रस

नींबू से हमारे त्वचा के डेड सेल्स खत्म होते है। नींबू के रस को कॉटन से अपनी गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें। बाद में सादे पानी से गर्दन को धोंले। इससे गर्दन का कालापन दूर होगा।
 

Related News