27 APRSATURDAY2024 4:19:25 AM
Nari

सावधान! कैंसर होने के पीछे है यह ब्लू लाइट

  • Updated: 30 Apr, 2018 01:52 PM
सावधान! कैंसर होने के पीछे है यह ब्लू लाइट

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जोकि हर साल लाखों लोगों की जान ले लेती है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमरी गलत खान-पान, धूम्रपान, शराब या सिगरेट के कारणभी होती है लेकिन इसके अलावा एलईडी स्क्रीन्स या बल्ब से निकलने वाली नीली रोशनी से कैंसर का खतरा बढ़ता जा रहा है। ब्रिटेन यूनिवर्सिटी और बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ की रिसर्च के अनुसार, एलईडी बल्ब की रोशनी से ब्रैस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा डेढ़ गुना बढ़ जाता है।

PunjabKesari

इस शोध के अनुसार एलईडी लाइट्स से निकलने वाली 'नीली रोशनी' शरीर को प्रभावित करती है, जिससे नींद का पैटर्न बदल जाता है। इससे शरीर के हार्मोन स्तर पर बुरा असर पड़ता है, जोकि ब्रैस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का कारण बनता है क्योंकि ब्रैस्ट और प्रोस्टेट कैंसर दोनों ही हार्मोन से जुड़ी खराबी के कारण होते हैं।

PunjabKesari

विश्व स्वास्थ्य संगठन की अंतर्राष्ट्रीय कैंसर शोध एजेंसी के अनुसार, रात में काम करने वाले लोगों को कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है क्योंकि वह रात के समय एलईडी बल्ब रोशनी में काम करते हैं। इस रिसर्च को 20 से 85 साल की उम्र के 4,000 लोगों पर किया गया, जिसके बाद एलईडी की रोशनी से कैंसर होने के खतरे को बिल्कुल सही बताया गया।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News