Twitter
You are hereNari

1 साल के बच्चे में ऐसे करें खून की कमी पूरी

1 साल के बच्चे में ऐसे करें खून की कमी पूरी
Views:- Sunday, July 16, 2017-3:02 PM

एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी, यह छोटे-बड़े हर उम्र के लोगों को हो सकता है लेकिन प्रैग्नेंट महिला और बच्चों में खून की कमी ज्यादा देखने को मिलती है। खून का कार्य शरीर के सभी भाग को भोजन और ऑक्सीजन पहुंचाना है। अगर खून में कमी आ जाए तो शरीर की गतिविधियों पर काफी असर पड़ता है। खून को लाल रंग हीमोग्लोबिन नामक पदार्थ से प्राप्त होता है, जब इन लाल कोशिकाओं में कमी आ जाती है तो एनीमिया की समस्या आती है। 
 

 

बच्चों में एनीमिया का कारण 

बच्चों में खून की कमी होने का सबसे बड़ा कारण उसके शरीर में आयरन यानि कि  लौह तत्वों की कमी होना। इसके अलावा उन बच्चों में खून की कमी देखने को मिलती है जो समय से पहले जन्म लेते है। 
 
बच्चों में एनीमिया के लक्षण

नीली और सिकुड़ी हुई आंखें, कमजोर नाखून, भूख में कमी, थकान, सिरदर्द, झुंझलाहट, पीली त्‍वचा और सांस लेने में दिक्‍कत अन्य आदि। इसी के साथ  होंठों की भीतरी त्वचा, आंखों की भीतरी त्वचा, उसकी हथेलियों और नाखूनों का रंग सफेद या पीला दिखाई देने लगता है। 

 

1 साल के बच्चे को खिलाएं ये चीजें

1. टमाटर

टमाटर बच्चे के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ाने का काम करता है। इसलिए बच्चों को रोज 5-7 टमाटर का रस या सूप बनाकर दें। 

2. सेब

सेब का रस निकालकर उसमें शहद मिला लें और बच्चे को पीने को दें। इस जूस में लौह तत्व अधिक मात्रा में होता है जो खून की कमी को पूरा कर देता है। 

3. अनार

अनार बच्चोें के लिए ही नहीं बल्कि बड़ों के लिए फायदेमंद है। इसलिए बच्चों के घर में अनार का जूस निकालकर पिलाएं। 

4. मुनक्का

मुनक्का शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेज़ी से बढ़ाता है। रात को पानी में मुनक्का भिगोकर रख दें। सुबह इसका पानी को बच्चों पीने के लिए दें। 

5. चुकंदर

चुकंदर में आयरन की मात्रा अधिक होती है। यह शरीर में लाल रक्त कणों की सक्रियता को बढ़ाता और खून की कमी पूरा करता है। बच्चे को जूस या इसकी प्यूरी बनाकर खिलाएं।