26 APRFRIDAY2024 5:34:44 PM
Nari

सफेद बालों को दोबारा काले कर देंगें ये उपाय

  • Updated: 27 Jun, 2017 12:18 PM
सफेद बालों को दोबारा काले कर देंगें ये उपाय

सफेद बालो को काला करने के उपाय : हर किसी को काले और घने बालों की चाहत होती है लेकिन आजकल प्रदूषण भरे वातावरण के कारण उम्र से पहले ही काले बाल सफेद होने लगते हैं। जिससे व्यक्ति अपनी उम्र से पहले ही बूढ़ा लगने लगता है। एेसे में वो इन सफेद बालों को छुपाने के लिए डाई या कलर का इस्तेमाल करता है। जिसके बहुत से साइड-इफैक्ट होतें हैं। आप जितना ज़्यादा कैमिकल्स का इस्तेमाल करेंगे आपके बाल उतने ही खराब होते जाएंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप प्राकृतिक वस्तुओं का उपयोग करें। आज हम आपको एेसे ही नुस्खे बताएंगें जिससे आपके बाल फिर से काले हो जाएंगें।  


1. तुरई
तुरई को काट कर नारियल तेल में गर्म होने को रख दें। जब तक तुरई काली न पड़ जाए उसे गर्म होने दें। इसके बाद उसे ठंड़ा करें और छान कर एक डिब्बे में ड़ाल लें। इस तेल को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।   

 

2. आंवला
नारियल तेल के अंदर आंवले को काट के डालें और उसे उबाल लें। ठंड़ा होने पर इसे किसी बर्तन में रख लें। रात को सोने से पहले अपने बालों में लगा लें और सुबह उठकर धो लें।

 

3. अदरक
अदरक को पीस कर इसमें थोड़ा सा शहद मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके बाल फिर से काले हो जाएंगें।

 

4. काली मिर्च
1 ग्राम काली मिर्च पीस ले। अब पिसी हुई काली मिर्च पाउडर में थोड़ा दही मिलाकर बालों में लगाएं। 1 घंटा रखने के बाद सिर धो लें। 

 

5. सरसो का तेल
सरसों तेल से रोज़ाना अपने बालों में मसाज करने से जीवनभरर आपके बाल काले और घने बने रहेंगे।


 

Related News