27 APRSATURDAY2024 9:00:10 AM
Nari

बच्चे के शरीर से अनचाहे बाल हटाएंगे ये 4 घरेलू उपाय, नहीं होगा कोई Side-Effect

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Mar, 2024 06:24 PM
बच्चे के शरीर से अनचाहे बाल हटाएंगे ये 4 घरेलू उपाय, नहीं होगा कोई Side-Effect

अकसर कई सारे नवजात शिशु के जन्म के समय उनके पूरे शरीर या कभी-कभार पीठ पर बहुत ज्यादा बाल होते हैं। बच्चे के शरीर में बाल कम या ज्यादा उनके जीन पर निर्भर करता है और इससे कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप ये बाल हटाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं। इससे कोई साइड- इफेक्ट भी नहीं होगा और अनचाहे बाल भी आसानी से हट जाएंगे।

PunjabKesari

आटा और बेसन

छोटे बच्चे के शरीर से बाल हटाने के लिए आटे और बेसन को एक साथ गूथ लें। अब इस आटे को बच्चे के शरीर पर हल्के हाथों से मलें। ऐसा करने से बालों जड़ से मुलायम हो जाएंगे और आसानी से निकल जाएंगे।

PunjabKesari

बेबी ऑयल

बेबी ऑयल न सिर्फ बच्चों की मांसपेशियां को मजबूत बनाता है, इससे शरीर की अनचाहे बाल भी निकल सकते हैं। हर दिन 2 बार सुबह और शाम बच्चे की मालिश हल्के हाथों से बेबी ऑयल से करें। ऐसे करने से बच्चे के शरीर से बाल कम हो जाएंगे।

उबटन

चंदन पाउडर, दूध और हल्दी पाउडर का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बच्चे के शरीर पर उस जगह पर लगाएं, जहां बाल नजर आ रहे हैं। बाल हटाने के लिए पेस्ट को शरीर पर धीरे- धीरे लगाएं। इसे बच्चे को नहलाने से कुछ घंटे पहले लगाएं। ऐसा करने से कुछ हफ्तों में फर्क नजर आएगा।

जैतून तेल

बच्चे के शरीर की मालिश जैतून के तेल से करने के बाद उसके शरीर पर लाल मसूर की दाल और दूध से बने पेस्ट पर लगा कर धीरे- धीरे उन हिस्सों पर मालिश करें, जहां पर आपको बाल दिखाई दे रहे हैं। कुछ ही दिनों में बाल कम होते नजर आएंगे।

PunjabKesari

Related News