26 APRFRIDAY2024 9:49:48 PM
Nari

राजस्थान का Golden Fort, पल में बदलता है इस किले का रंग

  • Updated: 01 Aug, 2017 03:31 PM
राजस्थान का Golden Fort, पल में बदलता है इस किले का रंग

भारत में कई ऐसे किले और प्राचीन इमारतें है, जो भारतीयों का ही नहीं बल्कि विदेशी टूरिस्टों के आकर्षण का केंद्र बने हुए। उन्हीं खूबसूरत जगहों में राजस्थान अपना पहला नंबर रखता है। राजस्थान की संस्कृति आज भी अपनी पहचानव बनाएं हुई है। राजस्थान ने हमेशा ही अपनी प्राचीनता और खूबसूरती से लोगों को प्रभावित किया है। अगर राजस्थान मे मौजूद किलों की बात करें तो वह एक से बढ़कर एक है। आज हम राजस्थान के सबसे मशहूर शहर जैसलमेर की बात कर रहे है। 

 

हवेलियों और झरोखों की नगरी

PunjabKesari
जैसलमेर राजस्थान के पश्चिमी छोर पर थार मरुस्थल में बसा है। यहां की जमीन रेतीली होने के कारण पहले इस जगह को ‘मेर’ कहा जाता था। इसके अलावा इस जगह को ‘ हवेलियों और झरोखों की नगरी ’ कहा जाता है। वैसे यहा आपको कई खूबसूरत हवेलियां और झरने देखने को मिल जाएगे लेकिन गोल्डन फोर्ट के चर्चे  पर दुनियाभर में मशहूर है। 

सोने का किला


जैसलमेर में जैसे ही सुबह सूरज की किरणें पड़ती हैं तो यह सोने की तरह चमकने लगता है। जैसे-जैसे सूरज की रोशनी बदलती है वैसे-वैसे यह किला अपना रंग बदलता है। इस किले को दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक माना जाता है जिसके चारों और  99 गढ़ बने हुए है। इतना ही नहीं, करीब ढार्इ सौ फीट ऊंचाई पर बना यह किला  शिल्प और नक्काशी के चलते देश के मशहूर किलों में अपना अहम स्थान रखता है। 

Related News