01 MAYWEDNESDAY2024 9:51:19 PM
Nari

भारत के इन 5 शहरों में बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

  • Updated: 29 Aug, 2017 12:30 PM
भारत के इन 5 शहरों में बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

भारत में लोग गणेश चतुर्थी का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। इस उत्सव में लोग अपने घरों में गणेश जी की मूर्ति लाते हैं और हफ्ता या 10 दिन उनकी पूजा करने के बाद विसर्जन कर देते हैं लेकिन भारत में कुछ ऐसे शहर हैं जहां इस त्यौहार को बड़े ही शौंक से मनाया जाता है और लोग दूर-दूर से यहां बप्पा के दर्शन करने आते हैं। आइए जानिए भारत के इन 5 शहरों के बारे में


1. स्वयंभू गणेश मंदिर
गणेश जी का यह मंदिर महाराष्ट्र में है और स्वयंभू का मतलब है खुद से बना हुआ। लोगों को मानना है कि यह मंदिर अपने आप ही बना है और यहां 5 दिनों तक गणेश चतुर्थी का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। 
PunjabKesari
2. मुंबई
गणेश चतुर्थी के मौके पर सबसे ज्यादा चहल-पहल मुंबई में देखी जाती है। यहां लोग सिर्फ अपने घरों में ही गणेश जी की मूर्ति नहीं लाते बल्कि कई जगहों पर गणेश जी के बड़े-बड़े पंडाल लगे होते हैं। यहां बप्पा का त्यौहार मनाने के लिए लोग खास तरह की तैयारियां करते हैं। 
PunjabKesari
3. पुणे
पुणे शहर में भी यह त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। यहां पूरे दस दिनों तक भगवान की मूर्ति स्थापित की जाती है और हर दिन गणेश जी की खास पूजा-अर्चना होती है। पुणे में कस्बा गणपति, गुरूजी तमिल और केशरीवाडा गणपति बहुत प्रसिद्ध हैं जिनके दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।
PunjabKesari
4. बेंगलुरु
बेंगलुरु जैसे शांत शहर में गणेश चतुर्थी के मौके पर हर जगह रोशनी और चहल-पहल देखने को मिलती है। इस शहर में श्री जाम्बू गणपति मंदिर और अनंत नगर मंदिर बहुत फेमस हैं जहां गणेश उत्सव में भक्तों की भीड़ लगी रहती है।
PunjabKesari
5. हैदराबाद
गणेश चतुर्थी का यह त्यौहार हैदराबाद में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और पूरे 15 दिन यहां भगवान की पूजा करने के बाद उनका विसर्जन किया जाता है।


 

Related News