25 APRTHURSDAY2024 8:49:08 AM
Nari

गुजरात के मशहूर प्लेस, जहां देखने को मिलेगें कई प्राचीन और खूबसूरत किले

  • Updated: 24 Dec, 2017 02:28 PM
गुजरात के मशहूर प्लेस, जहां देखने को मिलेगें कई प्राचीन और खूबसूरत किले

लोगों का मानना है कि विदेशों में काफी खूबसूरत प्लेस है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। हमारे इंडिया में भी एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें है। फर्क इतना ही कि हमे उनके बारे में जानकारी नहीं है। अधिकतर लोगों को हर देश की अलग-अलग सभ्यता और संस्कृति जानने की इच्छा होती है, जिसके लिए वह एक बार जरूर घूमने का प्लान बनाते है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है और नई-नई जगहों के बारे में जानने के इच्छुक है तो आज हम आपको गुजरात की सैर करवाएं।
 
गुजरात में घूमने के लिए कई खूबसूरत प्लेस है जो टूरिस्टों के आकर्षण का केंद्र है। गुजरात में कृष्ण की द्वारका नगरी के साथ-साथ मोहब्बत का मकबरा भी मशहूर है। यहां देखने के लिए कई प्राचीन राजाओं-महाराजाओं के किले है। इसके अलावा भी गुजरात में कई मशहूर प्लेस है, जिन्हें एक बार देखना तो बनता है।  

 

1. सैय्यद मस्जिद

PunjabKesari
यह मस्जिद गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है जिसका निर्माण 1573 में हुआ था। इस मस्जिद को एबिसिनियन सिद्दी सईद ने बनवाया था। इस मस्जिद को अहमदाबाद की प्रसिद्ध मस्जिदों में एक माना जाता है। 

PunjabKesari

2. अदालज स्‍टेपवेल

PunjabKesari
राष्ट्रीय राजमार्ग पर गांदीनगर से 15 कि.मी. दूर अदालज स्टेप वैल नाम का एक कुआं है जो अपनी अद्भुत वास्तुकला और नक्काशी के लिए मशहूर है। 

3. साबरमती आश्रम

PunjabKesari
इस आश्रम का निर्माण महात्मा गांधी ने 1917 हुआ जिसे उन्होंने सत्याग्रह आश्रम का नाम दिया था। इसके बाद जब यह आश्रम साबरमती नदी के किनारे पर परिवर्तन हुआ तो इसका नाम साबरमती आश्रम रख दिया गया है। 

4. द्वारका

PunjabKesari
द्वारका शहर को 5000 साल पहले भगवान कृष्ण ने बसाया था जिसे द्वारका नगरी कहा जाता था। यहां जिस स्थान पर भगवान कृष्ण का महल था वहां आज प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर है।

5. मोहब्‍बत का मकबरा

PunjabKesari
गुजरात के जूनागढ़ में स्थित यह मोहब्बत का मकबरा मशहूर पर्यटक स्थल है। इसका निर्माण 1878 में महाबत खानजी ने करवाया था। यह आज भी देखने में बेहद खुशसूरत है। 

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News