26 APRFRIDAY2024 4:53:24 PM
Nari

अब इस तरह से होगा थाइराइड कैंसर का इलाज!

  • Updated: 06 Aug, 2016 02:10 PM
अब इस तरह से होगा थाइराइड कैंसर का इलाज!
हर कोई इंसान यहीं चाहता है कि वह स्वस्थ रहे और कभी बीमार ना पड़ें लेकिन हमारी खुद की लापरवाही और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से हमारी सेहत बिगड़ जाती है। वहीं प्रदूषण वाला वातावरण भी कहीं ना कहीं हमारे सेहत पर हावी हो रहा है, जिन बीमारियों के बारे में आज से पहले सुनने को नहीं मिलता था वो आज आम हो गई है। 
 
 
थाइराइड कैंसर भी उन्हीं में से एक हैं लेकिन इससे जुड़ी एक अच्छी खबर भी सुनने को मिली है। 
 
 
 
जी हां, राजस्थान के बीकानेर स्थित राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र में हुए शोध से पता चला है कि ऊंट के खून से थाइराइड कैंसर का इलाज किया जा सकता है। दरअसल शोध में ऊंट के खून में ऐसे एंटीबॉडीज पाए गए हैं, जिनसे थाइराइड कैंसर का इलाज किया जा सकता है।
 
 
वैज्ञानिकों का कहना है कि ऊंट के खून के एंटीबॉडीज से सभी तरह के कैंसर का इलाज हो सकता है और यह कैंसर का बिक रही मंहगी दवाईयों से 6 गुणा सस्ता हो सकता है। 
 
 
यह शोध अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर के मिले जुले संजोग से किया जा रहा है। संस्थान के निर्देशक डॉ एन वी पाटिल का कहना है कि ऊंट के एंटीबॉडीज इतने छोटे होते हैं कि उन्हें नैनोबॉडीज कहा जाता है और ये मानव शरीर में बहुत गहरे तक जा कर कैंसर का इलाज कर सकते हैं।
 
 
 
उनका यह भी कहना है कि इसे इंसानों पर इस्तेमाल करने के लिए कुछ और एक्सपैरिमेंट भी किए जाएंगे और अनुसंधान केंद्र ऊंट के दूध में भी ऐसे एंटीबॉडीज की खोज कर चुकी है जो शरीर पर किसी भी तरह की एलर्जी में मददगार है।

Related News