19 APRFRIDAY2024 6:44:56 PM
Nari

फिट बॉडी की है चाहत तो शरीर के हिसाब से करें एक्सरसाइज

  • Updated: 08 Apr, 2018 09:42 AM
फिट बॉडी की है चाहत तो शरीर के हिसाब से करें एक्सरसाइज

फिट बॉडी पाने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए हर कोई किसी न किसी तरह से एक्सरसाइज करता है। कुछ लोग वॉक करके, दौड़कर या सुबह-सुबह जिम जाकर एक्सरसाइज करके खुद को फिट रखते हैं। वहीं कुछ लोग फिट रहने के लिए सुबह साइकलिंग के लिए भी जाते हैं। स्वस्थ रहने के लिए आप एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन उसके पहले ये पता नहीं करते कि कौन-सी एक्सरसाइज आपके लिए अच्छी है। आज हम आपको बताएंगे कि स्वस्थ रहने के लिए आपको बॉडी के हिसाब से कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं बॉडी के हिसाब से आपके लिए कौन-सी एक्सरसाइज फायदेमंद होती है।
 

शरीर की बनावट और वर्कआडट
अक्सर लोग जिम में घंटों वर्कआउट, एक्सरसाइज करने के बावजूद भी अपना वजन कम नही कर पाते। हर किसी के शरीर की बनावट अलग-अलग होती है। इसलिए वजन कम, जिम में सफलता प्राप्‍त करने और फिट रहने के लिए शरीर के बनावट को ध्‍यान में रखना बहुत जरूरी होता है। शरीर के हिसाब से वर्कआउट या एक्सरसाइज करने पर आपको दोगुणा ज्यादा फायदा मिलता है और इससे आपका एनर्जी लेवल भी लो नहीं होता। इसलिए अगर आप भी फिट बॉडी पाने की चाहत रखते हैं तो अपने शरीर की बनावट के हिसाब से ही एक्सरसाइज करें।

PunjabKesari

1. ऑरग्‍लास बॉडी
इस तरह के शरीर वाले लोगों का वजन तो तेजी से बढ़ जाता है लेकिन उसे कम करने में आपको कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अगर आपकी हड्डी की संरचना बड़ी, कूल्‍हें कंधों से बड़े और आपका शरीर का गोल, सुडौल या नर्म है तो आपकी बॉडी ऑरग्‍लास टाइप की है।
 

ऑरग्‍लास बॉडी के लिए एक्‍सरसाइज
ऑरग्‍लास बॉडी वाले लोगों को ऐसा वर्कआउट करना चाहिए, जोकि आपके शरीर के लिए चुनौती और एनर्जी से भरा हो। इस तरह के वर्कआउट की शुरूआत 10 मिनट से करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। आप 30 सेकंड के साथ 2-4 सेट्स भी करें। इसे कम से कम 12-15 बार दोहराएं और हर सेट्स के बीच में थोड़ा-सा आराम करें। इसके अलावा आप हफ्ते में 3-5 दिन कार्डियो एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे भी आपका वजन तेजी से कम होगा।

PunjabKesari

2. एथलेटिक बॉडी
इन लोगों का फैट पेट के हिस्से में स्टोर होता है। इसके अलावा एथलेटिक बॉडी वाले लोगों के कंधे, कूल्हों से थोड़े बड़े, बड़ी और भारी बोन संरचना और कलाई-हाथ आनुपातिक अंगों से बड़े होते हैं।
 

एथलेटिक बॉडी के लिए वर्कआउट
इस तरह की बॉडी वाले लोगों को मसल्स टोन में सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इसलिए आपको हल्की और भारी दोनों तरह की एक्सरसाइज करनी चाहिए। हल्‍के से मुश्किल वर्कआउट करने के लिए 2-3 सेट को 45 सेकंड के साथ 8-12 बार दोहराए और हर सेट्स के बीच में आराम करें। इसे हफ्ते में 2-3 बार में पूरा करें। इसके अलावा आप कार्डियों एक्‍सरसाइज को हर हफ्ते 30-45 मिनट के लिए 3-4 बार करें।

PunjabKesari

3. स्‍ट्रेट बॉडी
स्‍ट्रेट बॉडी वाले लोगों के मसल्स में फैट जमा होता है। इसके अलावा बराबर कंधे-कूल्हे, नाजुक हड्डियां और मस्लस कमजोर वाले लोग स्ट्रेस बॉडी वाले होते हैं।
 

स्‍ट्रेट बॉडी के लिए वर्कआउट
स्‍ट्रेट बॉडी वाले लोगों को पोस्टुरल मसल्‍स को मजबूत और वजन सहन करने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप किसी भी वर्कआउट करने के लिए 2-3 सेट को 60 सेकंड के साथ 10 बार दोहराए और हर सेट्स के बीच में आराम करें। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है और फिट रहते हैं।

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान
फिट रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट का भी ध्‍यान रखें। इसके अलावा जंक फूड का कम से कम सेवन करें। सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले अपना भोजन कर लें, ताकि खाना डाइजेस्ट हो जाएं। इसके अलावा अधिक से अधिक पानी पीएं और अपनी नींद भी पूरी करें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News