20 APRSATURDAY2024 4:13:36 AM
Nari

Women Special: औरतों के लिए हर साल जरुरी हैं ये 4 हेल्थ चेकअप

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Mar, 2020 12:33 PM
Women Special: औरतों के लिए हर साल जरुरी हैं ये 4 हेल्थ चेकअप

एक औरत अपने परिवार को खुद से ऊपर रखती है। शायद इसी वजह से अभी तक मेन-डी सेलीब्रेट करने की जगह वुमेन-डे मनाने की ही रीत है। मगर यदि पूरे घर को संभालने वाली औरत ही बीमार पड़ जाए तो आप खुद सोचकर देखें, उस घर का क्या होगा? ऐसे में जहां जहां वुमेन-डे पर पार्टीज एंजॉय करना बनता है, वहीं खुद की सेहत की तरफ भी एक कदम उठाना जरुरी है। ऐसे में हर एक औरत को चाहिए कि वुमेन डे एंजॉय करने के बाद 1 दिन खुद का प्रॉपर हेल्थ चेकअप करवाए, ताकि समय रहते सेहत का ध्यान रखा जा सके...

मैमोग्राफी टेस्ट

महिलाओं में ज्यादातर ब्रेस्ट और गर्भाश्य का कैंसर देखा जा रहा है। इन दोनों कैंसर का इलाज मौजूद है, मगर शर्त है तो इनका सही समय पर पता चल जाए। ऐसे में खासतौर पर प्रेगनेंसी के बाद या फिर ऐसे ही स्तनों में जरा सा भी बदलाव देखें तो तुरंत अपनी मैमोग्राफी करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाएं। अगर कोई लक्ष्ण न भी दिखाई दें तो साल में 1 बार ब्रेस्ट की जांच करवा लेने में कोई बुराई नहीं।

Image result for mammography,nari

ECG

40 के बाद अगर आपको अपनी हार्ट बीट जरा सी भी बढ़ती महसूस हो तो तुरंत ECG के लिए डॉक्टर के पास जाएं। साथ ही हफ्ते में एक बार लोकल डॉक्टर के पास जाकर, अपना ब्लड प्रेशर लेवल और कोलेस्ट्रोल लेवल का टेस्ट भी जरुर करवाती रहें।

डायबिटीज

डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी भी लगातर बढ़ती जा रही है। इसका शिकार औरतें भी हो रही हैं। 40 के बाद शरीर में आने वाले हार्मोनल बदलाव और साथ शुगर की बीमारी हर महिला को मानसिक और शारीरिक तौर पर कमजोर कर देती है। कई दफा तो कुछ महीनों तक पता ही नहीं चलता कि आप शुगर जैसी बीमारी के शिकार हो चुके हैं। ऐसे में महीने में एक बार अपना शुगर लेवल चेक करवाने में कोई बुराई नहीं है।

Image result for diabetes test,nari

आंखों की देखभाल

इन सब के साथ-साथ आंखो की देखभाल भी बहुत जरुरी है। मोतिया बिंद, रोटिना कमजोर होना या फिर नजर लगातार बढ़ते जाना, आंखों से जुड़ी ये समस्याएं आम हैं। ऐसे में हर महिला को चाहिए कि हर 6-7 महीने के बाद अपनी आंखों का चेकअप जरुर करवाए। ताकि समय रहते समस्या पर काबू पाया जा सके। 

Image result for happy women,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News