19 AUGMONDAY2019 3:12:26 PM
Nari

Women Health: दिल की बीमारियों से बचना है तो 6 बातों पर रखें गौर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Feb, 2019 07:13 PM
Women Health: दिल की बीमारियों से बचना है तो 6 बातों पर रखें गौर

महिलाओं में हार्ट अटैक : दिल अगर ठीक ढंग से काम करना बंद कर दे तो शरीर खतरे के घेरे में आ जाता है लेकिन फिर भी लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाही बरतने से कुरेज नहीं करते। हार्ट से जुड़ी बीमारियां आज तेजी से फैल रही हैं। महिलाओं के लिए तो यह नंबर वन किलर बन गया है। हालांकि बहुत से लोगों को लगता है कि दिल से जुड़ी बीमारियां पुरुषों को ज्यादा होती हैं लेकिन एक नई रिसर्च के मुताबिक ,स्ट्रेस के कारण हार्ट डिजीज पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है इसलिए महिलाओं को हार्ट डिजीज को लेकर सतर्कता बरतनी जरूरी है क्योंकि हार्ट डिजीज (Heart Disease) से जूझ रही महिलाओं को ठीक होने के लिए पुरुषों से ज्यादा समय और देखभाल की जरूरत होती है लेकिन हेल्दी लाइफस्‍टाइल अपनाकर इस बीमारी को रोका जा सकता है।

 

स्ट्रोक से होती हैं 67 लाख मौतेंः रिसर्च

दुनिया भर में हार्ट डिजीज मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है। एक साल में हार्ट डिजीज के कारण लगभग 1.75 करोड़ लोगों की मौत हो जाती है। इनमें से करीब 67 लाख लोगों की मौत स्ट्रोक से होती है, जबकि कोरोनरी हार्ट डिजीज के कारण 74 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं। 

 

महिलाओं में हार्ट अटैक का कारण 

जब दिल की धमनियों में सही ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता उस स्थिति में हार्ट में ऑक्सीजन की कमी भी हो जाती है। यह समस्या दिल से जुड़ी परेशानियों का कारण बनती हैं। 

PunjabKesari

बिजी लाइफ में हार्ट समस्याओं को रोकने के लिए 6 आसान और स्मार्ट तरीके बताए हैं। आइए इन तरीकों के बारे में जानें।

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

महिलाएं स्‍ट्रेस को रखें दूर

स्‍ट्रेस, हार्ट डिजीज का सबसे बड़ा कारण है। यह टेंशन और डिप्रेशन पैदा करती हैं, जिससे एनर्जी कम होती है। स्‍ट्रेस को दूर रखने की कोशिश करें। काम के बोझ को कम करने के लिए एकस्ट्रा एक्टिविटी में हिस्सा लें, जिससे स्‍ट्रेस कम हो। म्यूजिक सुनने और अच्छी किताबें पढ़ने से भी स्‍ट्रेस बहुत कम होता है और लाइफ में पॉजिटिविटी आती है।

 

स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल से बनाएं दूरी 

स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल लेने से हार्ट डिजीज का जोखिम काफी बढ़ जाता है। इन आदतों को ब्‍लड प्रेशर बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिसके कारण दिल की धड़कन कंट्रोल में नहीं रहती और स्ट्रोक होते हैं। इस वजह से हार्ट अच्छे से काम नहीं कर पाता। 

PunjabKesari

 

वजन पर रखें कंट्रोल

बढ़ता वजन बीमारियों का घर है। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है, जिससे दिल, डायबिटीज, धमनी रोग का खतरा और ब्‍लड प्रेशर हो सकता है। बीएमआई पर भी नजर रखें ।

 

महिलाओं के लिए एक्‍सरसाइज

अपने हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करना बहुत जरूरी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि धमनियों में लचीलापन रहे, 30-45 मिनट की अवधि के लिए किसी भी फिजिकल एक्टिविटी के रूप में दैनिक एक्‍सरसाइज जरूरी है। अध्ययनों से पता चला है कि तेज चलने से हार्ट सही से काम करता है।

PunjabKesari

 

लाइफस्टाइल में बदलाव

लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव जैसे अगर आप लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इसे बंद करें, सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, खाना खाने के बाद पैदल चलना। इन बदलावों से ना सिर्फ बॉडी को ज्यादा वक्त तक दुरुस्त रखने में मदद मिलती है बल्कि हेल्‍दी लाइफ की एक आदत भी बनती है।

 

महिलाओं के लिए डाइट चार्ट

अच्‍छी और हेल्‍दी डाइट, दिल ही नहीं बल्कि हैल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है लेकिन, हम में से ज्यादातर इसे अनदेखा करते हैं। व्यक्ति जो खाता है, वह सीधे उसके दिल को प्रभावित करता है इसलिए हरे और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करे, शुगर से परहेज करें। अपनी डाइट में आप केला, क्विनोआ, अखरोट, ब्‍लूबेरी, ग्रीन टी जैसे फूड्स को शामिल कर सकती हैं। महिलाएं अपनी डाइट का खास तौर पर ख्याल रखें। 

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad