15 OCTTUESDAY2019 8:04:19 PM
Nari

बढ़े हुए Blood Pressure को तुरंत कंट्रोल करेगा यह जूस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 May, 2019 11:37 AM
बढ़े हुए Blood Pressure को तुरंत कंट्रोल करेगा यह जूस

हाई ब्लड प्रेशर अपने साथ कई तरह की और बीमारियां भी लेकर आता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी पैदा हो जाती है, जिससे दिल से जुड़े रोग इंसान को जल्दी घेर लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखे लेकिन इसके लिए दवाइयों का सेवन करना जरूरी नहीं। आज हम आपको चुकंदर की ऐसा रेसिपी बताएंगे, जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कर सकते हैं।

 

कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर?

जितना खतरनाक हाई ब्लड प्रेशर होता है उतना ही लो ब्लड प्रेशर भी होता है। हाई ब्लड प्रेशर में खून का दवाब ज्यादा और लो में कम हो जाता है। सामान्य रूप से 90/60 एमएम एचजी को लो ब्लड प्रेशर की स्थिति माना जाता है। वहीं अगर 140/90 mmHg या उससे अधिक एमएम एचजी को हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति होती है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण

अचानक वजन बढ़ाना
बढ़ती उम्र के कारण
धूम्रपान और शराब का सेवन
फिजिकल एक्टिविटी ना करना
अधिक नमक का सेवन
आनुवंशिकता
गुर्दे की पुरानी बीमारी के कारण

PunjabKesari

हाई ब्‍लड प्रैशर के लक्षण

चक्कर आना
शरीरिक क्षमता कमजोर 
अनिद्रा की समस्या
सिर के पीछे और गर्दन में दर्द
दिल की धड़कन तेज होना
हर समय गुस्से में रहना
जल्दी थकावट महसूस होना
नाक से खून बहना
सांस लेनेे में परेशानी

क्या बच्चों को हो सकता है उच्च रक्तचाप?

इसका जवाब हां है। हालांकि बच्चों में इसकी संभावना कम होती है लेकिन गलत खान-पान, खराब दिनचर्या,  कम फिजिकल एक्टिविटी और तनाव की वजह से बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिल रही है।

चुकंदर के गुण

1 कप चुकंदर के जूस में फोलेट B9, 60 कैलोरी, 87% पानी, 8%कार्बोहाइड्रेट, 4% सोडियम, 12% पोटेशियम, 9g शुगर, 4% प्रोटीन, 11% विटामिन सी, 2% कैल्शियम, 6% आयरन, 5% विटामिन B-6, 7% मैग्नीशियम और 2-3% फाइबर होता है। इससे ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है बल्कि यह बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर के लिए क्यों फायदेमंद है चुकंदर

शोध के अनुसार, यह जूस कुछ घंटों की अवधि में 3-10 मिमी / एचजी तक रक्तचाप को कम कर सकता है। साथ ही इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। दरअसल, इसमें नाइट्रेट होता है, जिसे आपका शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड गैस में बदल देता है। इससे रक्त वाहिकाओं और रक्त का प्रवाह सामान्य हो जाता है और ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल स्तर पर आ जाता है।

चुकंदर जूस की रेसिपी

Prep Time: 5 minutes
सर्विंग: 2

सामग्री:

अनानास चंक्स- 1½ कप
चुकंदर- ½ कप (कटा व पका हुआ)
अजवाइन की पत्तियां- ¼ कप
वनीला बादाम दूध- 1 कप
ताजा संतरे का रस- ½ कप

बनाने का तरीका

जूस बनाने के लिए सारी सामग्री को ब्लैंडर में डालकर स्मूद ब्लैंड कर लें। अब इसे गिलास में डालकर सेवन करें। इस जूस का सेवन ना सिर्फ ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करेगा बल्कि नियमित रूप से इसे पीने पर किडनी से स्टोन भी यूरिन के रास्ते निकल जाएगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News