25 APRTHURSDAY2024 4:03:55 AM
Nari

इन 5 तरीकों से घर बैठी महिलाएं भी कमा सकती है पैसे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 21 Jun, 2019 05:10 PM
इन 5 तरीकों से घर बैठी महिलाएं भी कमा सकती है पैसे

हर महिला चाहती है कि वह फाइनेंशली तौर पर स्ट्रांग रहे, अपने पति व परिवार की मदद करें। लेकिन परिवार व हेल्थ के कारण कई महिलाएं घर से बाहर निकल कर 8 से 9 घंटें की नौकरी नहीं कर पाती हैं। लेकिन घर बैठ कर नौकरी करने वाली महिलाओं के पास ऐसे कई अन्य क्रिएटिव तरीके होते  है जिससे वह घर पर हाथ का काम करके एक वर्किंग वुमेन जितनी सेलरी कमा सकती हैं। कहने को हाउस वाइफ का काम भी कम नहीं होता है, जबकि वह बिना सैलरी लिए सारा काम करती हैं। फिर भी घर में फ्री वक्त में वह इन पांच क्रिएटिव तरीकों से वह एक अर्निंग वाइफ की तरह पैसे कमा सकती हैं। इसके लिए उन्हें घर से बाहर जाकर भी काम करने की जरुरत नहीं हैं। 

ज्यूलरी मेकिंग

ज्यूलरी एक ऐसी वस्तु है जिसकी हर मौसम में डिमांड रहती है, अगर आप ज्यूलरी के साथ  बारीक काम करने की जानकारी रखते है तो आप यह आसानी से कर सकते हैं। अगर आप बारीक काम करना नहीं भी जानती है तो आजकल इंस्टीट्यूट्स में कुछ महीनों के ज्यूलरी कोर्स सिखाए जाते है आप वह कर सकती हैं। कुछ ब्रेंड्स, माल, शॉप्स , सोशल मिडिया के साथ टाइ अप करके आप अपनी ज्यूलरी मार्किट में बेच सकती हैं। 

PunjabKesari

पेंटिंग

पेंटिंग करना जानती  है तो आप कैन्वस के साथ साथ फैब्रिक, बच्चों कॉलेज के प्रोजेक्ट बना सकती हैं। मिरर पेंटिंग कर आप अपने हाथों की कला से किसी के घर के इंटीरियर को भी डेकोरेट कर सकती हैं। 

PunjabKesari

ब्लॉगिंग

अगर आप कैमरे के सामने खुल कर अपनी बात रख सकते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हैं। घर पर अलग अलग तरह की रेस्पी, कढ़ाई बुनाई, होम टिप्स, हेल्थ टिप्स की आप अपनी पसंदीदा वीडियो बना सकते हैं। इसे आप सोशल मीडिया पर शेयर कर पैसे कमा सकते हैं।

PunjabKesari

क्रोशिया आर्ट 

आज महिलाएं न केवल क्रोशिया के बने हुए स्वेटर बल्कि ज्यूलरी पहनना भी पसंद करती हैं। आप ऊन व धागे की मदद से ड्रेस से लेकर तकिया तक के कवर बुन सकती हैं। क्योकि लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह घर पर क्रोशिया के साथ चीजों को बना सकें। आप इनसे अलग अलग तरह के प्रोडेक्ट बना कर मार्किट में बेच सकते हैं। 

PunjabKesari

राइटिंग 

अगर आपकों लिखने का शौंक है तो आप घर पर बैठ कर सुंदर कविताएं व कहानियां लिख सकती हैं। लोगों को हमेशा ही पढ़ने के लिए अच्छी कहानियां चाहिए होती है। आप अलग अलग एजेंसी के लिए काम कर सकती हैं। इन्हें आप अपनी सोशल बेवसाइड पर भी डाल सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News