18 JUNTUESDAY2019 6:55:49 PM
Nari

सर्दियों के खास टिप्स प्रेग्नेंसी में आपको रखेंगे हैल्दी

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 27 Dec, 2018 12:08 PM
सर्दियों  के खास टिप्स प्रेग्नेंसी में आपको रखेंगे हैल्दी

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी सेहत  का खास ख्याल रखना पड़ता है। जो औरतें कमजोर इम्यूनिटी वाली होती हैं, उन्हें इस मौसम में कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इससे सर्दी-खांसी, जुकाम, इंफैक्शन और ड्राई स्किन जैसी कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। ऐसे में अपनी मर्जी से दवाएं खाना सही नहीं है क्योंकि आपकी जरा-सी लापरवाही मां और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकती है।  

 

विटामिन सी युक्त आहार खाएं

संतरा,नींबू, माल्टा, आंवला आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इस विटामिन की कमी से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है और व्यक्ति बहुत जल्दी बीमारियों का शिकार होने शुरू हो जाता है। इस कमजोरी को पूरा करने के लिए डाइट में विटामिन सी युक्त आहारों को शामिल करें। इसके अलावा ब्रोकली खाने से भी विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है। 

PunjabKesari, Vitamin c

प्रोटीन को न करें इग्नोर

प्रेग्नेंसी में प्रोटीन युक्त आहार की अनदेखी न करें। कुछ महिलाओं दूध, मक्खन, घी, पनीर आदि का सेवन इस भ्रम में नहीं करती कि कहीं वे मोटी न हो जाएं लेकिन भ्रूण के विकास और हड्डियों का मजबूती के लिए प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है। इसके लिए गेहूं, अंडे, चिकन, फिश, दूध और दाले खाएं, इससे मां के साथ-साथ शिशु की हेल्‍दी रहता है।

PunjabKesari, protein

भरपूर पानी पीएं

सर्दी के मौसम में भले ही प्यास बहुत कम लगती हो लेकिन इस दौरान भी बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। प्रेग्नेंसी में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है, इसकी कमी से सिर दर्द, त्वचा का रूखापन, घबराहट, बेचैनी आदि जैसी कई परेशानियां आने लगती हैं। इन कमियों को दूर करने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ न कुछ पीते रहें। 

 

मौसमी फल और सब्जियां खाएं

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें। इससे इम्यूनिटी पावर मजबूत होगा और छोटी-मोटी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी। 

 

स्किन इंफैक्शन से बचें

प्रेग्नेंसी के दौरान अंदरूनी ही नहीं बल्कि बाहरी सेहत यानि स्किन का सही होना भी बहुत जरूरी है। इस मौसम में ड्राइनेस बहुत बढ़ जाती है कुछ खास बातों का ख्याल रख कर त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है। ऐसे में बहुत ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें और त्वचा में नमी को बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाएं। हफ्ते में 2 से 3 बार नारियल या जैतून के तेल से बॉडी मसाज करें। 
PunjabKesari, oil

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad