18 MAYSATURDAY2024 1:27:29 PM
Nari

रसोई से जुड़े ये कुछ खास वास्तु टिप्स बदल देंगे आपका जीवन, रखें खास ध्यान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Apr, 2024 03:02 PM
रसोई से जुड़े ये कुछ खास वास्तु टिप्स बदल देंगे आपका जीवन, रखें खास ध्यान

वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है। कहा जाता है के अगर आप चाहते हैं के आपके घर सुख-समृद्ध बनी रहे तो आपका घर हमेशा वास्तु के हिसाब से ही होना चाहिए। अगर आप इस बात का धयान नहीं रखते है तो हमारी लाइफ में बहुत परेशानियां आने लगती हैं जैसे परिवार के सदस्यों में आपसी कलेश उत्पन्न हो जाता हैं या फिर व्यापार में मुनाफा तो हो रहा है, लेकिन खर्चे दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं जैसी कई समस्याएं। एसे में आज हम आपको रसोई से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बताएंगे जो आपका जीवन खुशहाल बना देंगे।

इस दिशा में बनवाएं किचन-
वास्तु के अनुसार, घर में रसोई दक्षिण पूर्व यानी अग्नि कोण में होना बेहद जरूरी है।इस दिशा के अलावा आप अपने किचन को उत्तर पश्चिम या पूर्व मध्य दिशा में भी बनवा सकते हैं।

इस दिशा में बनवाएं स्लैब-
इसके अलावा रसोई का सामान रखने के लिए स्लैब, अलमारी आदि को दक्षिण या पश्चिम दिशा में बनाना ठीक माना जाता है। साथ ही रसोई घर की खिड़कियों को बड़ा बनाना चाहिए।

PunjabKesari

इस दिशा में रखे चूल्हा-
रसोई घर में चूल्हा आग्नेय कोण में रखना चाहिए और खाना पकाने वाले का मुख पूर्व दिशा की ओर होना भी आवश्यक है, इससे धन की वृद्धि तथा स्वास्थ्य अच्छा रहता है। भोजन पकाते समय गृहणी ध्यान रखे कि कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुख करके भोजन नहीं बनाए अन्यथा सेहत खराब रहेगी।

पानी का स्रोत- 
पीने का पानी उत्तर पूर्व दिशा में ही रखें। साथ ही वॉश वेसिंग भी इसी दिशा में बनवाएं, भूवकर भी आग्नेय कोण में पानी का स्रोत ना रखे।

बिजली के उपकरण-
बिजली उपकरणों को आप दक्षिण पूर्व कोने में रख सकते हैं। इसके अलावा बर्तन स्टैंड या कोई अन्य भारी वस्तु दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखें।

Related News