02 MAYTHURSDAY2024 1:33:05 AM
Nari

आयुष काढ़ा सिर्फ 3 दिन में ठीक कर देगा Corona, जानिए इस वायरल पोस्ट की सच्चाई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 May, 2021 10:02 AM
आयुष काढ़ा सिर्फ 3 दिन में ठीक कर देगा Corona, जानिए इस वायरल पोस्ट की सच्चाई

कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि हाल ही में कोरोना मामलों में काफी कमी देखने को मिली है। महामारी की लड़ाई में डॉक्टरों से लेकर सरकार तक लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, ताकि बीमारी को कम किया जा सके। साथ ही लोगों को घर पर रहकर होममेड काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है।
 

दरअसल, आयुष मंत्रालय द्वारा शेयर की गई काढ़े की रेसिपी इम्यूनिटी बढ़ाती है, जिससे शरीर को बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है। मगर, सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैल रही है कि काढ़ा पीने से कोरोना मरीज सिर्फ 3 दिन में ठीक हो जाएगा। हालांकि इस दावे में कितना सच है ... सरकार ने इसे लेकर सफाई पेश की है।

क्या है वायरल पोस्ट का दावा

तेजी से वायरस हो रही पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि "आयुष काढ़ा" पीने से कोरोना संक्रमित मरीज 3 दिन के अंदर ठीक हो जाएगा। इसमें आयुष काढ़ा की विधि भी शेयर की गई है। 30 ग्राम तुलसी पाउडर, 20 ग्राम काली मिर्च, 30 ग्राम सोंठ, 20 ग्राम दालचीनी और गुड़ को उबालकर पीएं। पोस्ट में लिखा है कि आयुष मंत्रालय की ओर से बताई गई इस विधि को 6000 पेशेंट पर अजमाया गया, जिससे 5989 मरीज 3 दिन में नेगेटिव हो गए।

PunjabKesari

दावे पर सरकार की सफाई, PIB का Fact Check

जब पोस्च तेजी से वायरल होने लगा तब PIB एजेंसी ने जांच की और इस दावे को फर्जी करार दिया। PIBFactCheck ने ट्वीट कर बताया कि 3 दिनमें कोविड मरीजों को ठीक करने वाला आयुष काढ़ा का पोस्ट भ्रामक है। आयुष मंत्रालय की तरफ से सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दी गई है।

​आयुष मंत्रालय ने काढ़े को बताया इम्यूनिटी बूस्टर

बता दें कि आयुष मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कोरोना से बचाव के लिए कुछ देसी नुस्खों का जिक्र किया गया था, जिसमें से काढ़ा भी एक था। मगर, उसमें सिर्फ इतना कहा गया था कि काढ़ा इम्यूनिटी बूस्टर है।

PunjabKesari

​काढ़े को लेकर एक्सपर्ट्स की सलाह

एक्सपर्ट की मानें तो काढ़ा कोविड-19 का इलाज नहीं है। इस महामारी काल में यह सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। बता दें कि आयुष काढ़ा के लिए उन्हीं सामग्री का जिक्र किया गया है, जो भारतीय किचन में भोजन पकाने के लिए इस्तेमाल होती हैं।

नुकसान भी पहुंचा सकता है काढ़ा

दरअसल, आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल मौसम, प्रकृति, उम्र व स्थिति का जायजा लेकर किया जाया है। वहीं, काढ़े में यूज होने वाली कुछ चीजें जैसे - सोंठ, काली मिर्च, दालचीनी, पीपली, गिलोय, हल्दी, अश्वगंधा की तासीर की तासीर गर्म होती है। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन शरीर में गर्मी पैदा करके परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसे में सिर्फ 1-2 बार ही काढ़े का सेवन करें।

PunjabKesari

ध्यान में रखें ये बातें

. ध्यान रहे कि काढ़े के लिए बताई गई औषधियों की मात्रा ज्यादा ना हो।
. काढ़े में सोंठ, काली मिर्च, अश्वगंधा व दालचीनी कम इस्तेमाल करें। हो सके तो इसकी बजाए गिलोय, मुलेठी व इलायची की मात्रा बढ़ा दें। इससे
. अगर कोई बीमारी है काढे़ का सेवन ना करें या पहले एक्सपर्ट से सलाह लें।

Related News