21 JULSUNDAY2024 1:00:14 PM
Nari

गर्मियों में क्यों होती है त्वचा में जलन? 3 होममेड मास्क रखेंगे बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2021 10:39 AM
गर्मियों में क्यों होती है त्वचा में जलन? 3 होममेड मास्क रखेंगे बचाव

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है और इसी के साथ ही शुरू हो चुकी हैं स्किन प्रॉब्लम्स। गर्मी के मौसम में सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा में जलन, सांवलापन, सनटैन, दाग-धब्बों, फुंसियां जैसी कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। स्किन बेहद ही सेंसटिव हिस्सा होता है और अगर इसकी देखभाल अच्छी तरह ना की जाए तो आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

त्वचा में जलन होने का कारण पसीना भी

सूरज की तेज किरणों के अलावा गर्मियों में त्वचा में जलन और खुजली का एक कारण पसीना भी हो सकता है। पसीने के कारण त्वचा में जलन, खुजली के साथ कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा एलर्जी, सनबर्न, हीट पैच, स्किन इंफेक्शन के कारण भी त्वचा में जलन हो सकती है। वहीं, धूप में बहुत अधिक समय बिताना, स्विमिंग पूल या AC में ज्यादा वक्त रहने की वजह से भी त्वचा में रूखापन और खुजली की समस्या दोनों हो सकती हैं। जब क्लोरीन वाला स्विमिंग पूल या नमक वाला संमुद्र का पानी त्वचा पर सूखता है तो उसकी नमी खो जाती है। हो जाती है.

स्किन इरिटेशन से बचाएंगे होममेड मास्क

 

1. बेसन और दही का फेस मास्क

इसके लिए आपको चाहिए 2 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून शहद और चुटकीभर हल्दी। दोनों को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धोएं। बेसन और दही स्किन को ठंडक देते हैं तो हल्दी के आयुर्वेदिक गुण सनटैन को दूर करते हैं।

2. मुल्तानी मिट्टी व एलोवेरा का फेस मास्क

आपको चाहिए 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 छोटा चम्मच गुलाबजल। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें और अगर मिश्रण गाढ़ा लगे तो उसमें गुलाबजल मिला करें। इस पेस्ट को चेहरे पर अपलाई करें और सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें। यह पैक यह त्वचा को ठंडक देकर इरिटेशन कम करता है और रैशेज, मुंहासे और दाग-धब्बे हटाता है। 

PunjabKesari

3. खीरा और चीनी का फेस मास्क

इसके लिए खीरे को दो स्लाइस में काटकर उसपर चीनी लगाएं और फिर फ्रिज में 10-15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इसे पूरे फेस पर 20 मिनट तक रखें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। खीरे की सूदिंग और कूलिंग प्रोपर्टीज गर्मियों में त्वचा की जलन दूर करने के साथ उसे ग्लोइंग भी बनाते हैं।

क्या करना बहुत जरूरी?

 

हैल्दी डाइट-भरपूर पानी 

अगर आप भी तेज गर्मी से स्किन को बचाना चाहती हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट सही करें।  गर्मियों में खूब सारा पानी पीने के साथ ऐसी चीजें अधिक खाएं-पीएं जो शरीर को अंदर से नमी और ठंडक दें। अपनी डाइट में तरबूज, नारियल पानी, दही, खीरा, आंवला, आम पन्ना, हरी सब्जियां, टमाटर, ककड़ी, करेला, पालक, चेरी, प्लम और लीची आदि लें।

मेकअप रिमूव जरूर करें

ज्यादा देर मेकअप लगाएं रखने की वजह से भी स्किन में जलन हो सकती है इसलिए घर आने के बाद सबसे पहले मेकअप रिमूव करें। इसके लिए आप नारियल तेल, ठंडे दूध, एलोवेरा जेल या गुलाब जल का यूज करेंगी तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

PunjabKesari

प्रदूषण व धूप से बचाए स्किन

धूप में बाहर जाने से 20 मिनट पहले अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लोशन लगाएं। साथ ही स्किन को कवर करने के लिए छतरी या दुपट्टे का इस्तेमाल करें।

हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग जरूरी

डेड स्किन निकालने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग भी करें। धूल-मिट्टी की सफाई करने के बाद बॉडी लोशन या मॉइश्चरराइजर लगाना ना भूलें। दिन में 1-2 बार क्लींजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत भी डालें।


 

Related News