26 APRFRIDAY2024 5:28:22 AM
Nari

बीवी की कामयाबी से पुरुषों को क्यों होती है जलन?

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 16 Dec, 2020 04:57 PM
बीवी की कामयाबी से पुरुषों को क्यों होती है जलन?

आज के मॉर्डन समय में पति-पत्नी दोनों ही एक साथ जॉब कर अपनी फैमिली का सहारा बन रहे हैं और उन्हें एक साथ चला रहे हैं। कुछ परिवारों में भले ही लड़कियों को काम न करने दिया जाए लेकिन कुछ ऐसे परिवार भी हैं जहां लड़कियों को पूरा सपोर्ट किया जाता है। अब कहते हैं न कि एक से भले दो और आजकल के मंहगाई भरे जमाने में दो लोग ही जॉब कर फैमिली को पाल सकते हैं। लेकिन कईं बार जब पत्नी की कमाई पति से ज्यादा होने लगती है लोग बातें बनाना शुरू कर देते हैं। जिससे जितना भी सपोर्टिव रिलेशनशिप क्यों न हो खराब हो ही जाता है।

पति के परिवार को पड़ता है फर्क

कई बार देखा जाता है कि पत्नी कि सैलरी पति से ज्यादा होती है। इस बात से भले ही पति को फर्क ना पड़ता हो लेकिन सास-ससुर को लगने लगता है कि अगर बहु ज्यादा कमाने लग गई तो वो उनके बेटे और परिवार पर हुकूम चलाने लग जाएगी। 

PunjabKesari

रिश्ते पर पड़ता है असर

अक्सर देखा जाता है कि अगर महिला पुरुष से ज्यादा कमाती है तो दोनों के बीच के रिश्ते में ईर्ष्या आने लग जाती है। पति कमाई करने वाली पत्नी तो चाहते हैं लेकिन इसके साथ ही वे उन्हें अपने से आगे निकलते हुए नहीं देखना चाहते। पत्नी अगर ज्यादा कमाने लग जाती है तो इससे पुरुषों के अहम और उनके रुतबे को ठेस पहुंचती है। हालांकि कई पति बेहद सपोर्टिव भी होते है जो अपनी पत्नी को खुद से आगे निकलता हुआ देखना चाहते हैं। 

PunjabKesari

पुरुषों को अपनी सोच बदलने की जरूरत

आज के समय में पुरुष अपने लिए वर्किंग पत्नी की तलाश करते हैं। हालांकि इसके साथ ही उनकी शर्तें होती हैं कि पत्नी की सैलरी उनसे ज्यादा ना हो। अगर पत्नी ज्यादा कमाने लग जाती है तो पति उनकी हर बात को उनकी घमंड और अहंकार समझता है। ऐसे में दोनों के रिश्ते में खटास आने लग जाती है। 

PunjabKesari

पुरुषों को भी संभालनी चाहिए जिम्मेदारी

पत्नी के ज्यादा कमाई करने से पति में जलन और ईर्ष्या की भावना काफी हद तक बढ़ जाती है। जो कि एक अच्छे खासे रिश्ते को बर्बाद करने का काम करती है। मगर पुरुषों को जलन और ईर्ष्या की भावना छोड़कर अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए। जिस तरह महिलाएं आर्थिक ज़िम्मेदारी के साथ-साथ घर भी संभालती हैं उसी तरह पुरुषों को भी कमाई के साथ घर में पत्नियों का हाथ बंटाना चाहिए। 

Related News