24 JUNTHURSDAY2021 12:05:24 PM
Nari

शादी से पहले दुल्हन को क्यों पहनाई जाती है हरी-लाल चूड़ियां?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jun, 2021 03:21 PM
शादी से पहले दुल्हन को क्यों पहनाई जाती है हरी-लाल चूड़ियां?

शादी से पहले दुल्हन के घर में हल्दी, मेहंदी, संगीत सेरेमनी जैसे कई सारी रस्में की जाती है। वहीं, शादी से 2-3 हफ्ते पहले बैंगल्स सेरेमनी का फंक्शन भी किया जाता है, जिसमें लड़की की बहनें, दोस्त या अन्य पारिवारिक सदस्य उसे चूड़ियां पहनाते हैं, जिसे वो शादी के दिन तक पहनें रखती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

क्यों की जाती है बैंगल्स सेरेमनी?

बैंगल्स के दौरान लड़की को हरे-लाल रंग की चूड़ियां इसलिए पहनाई जाती हैं, क्योंकि इसे सुहाग का प्रतीक माना जाता है। वहीं, मान्यता है कि इस रंग की चूड़ियां होने वाली दुल्हन को बुरी नजर से बचाती है। इसके अलावा बैंगल्स के रंगों का भी अलग-अलग महत्व है। लाल रंग प्रेम और हरा रंग महिलाओं को प्राकृति से जोड़ता है। जबकि नीला ज्ञान, पीला खुशी, सफेद नई शुरुआत, नारंगी सफलता, चांदी ताकत और सोने की चूड़ियां भाग्य और समृद्धि को दर्शाती है।

PunjabKesari

बात अगर फैशन की करें तो पहले के समय में लड़कियों को सिर्फ हरे-लाल रंग की चूड़ियां पहनाई जाती थी लेकिन अब फैशन ट्रैंड में काफी बदलाव आ चुका है। आजकल हरे-लाल रंग की चूड़ियों के साथ लड़की को कलरफुल, स्टोन वर्क वाले कड़े पहनाने का भी फैशन है।

PunjabKesari

ऐसे में अगर आपके दोस्त या बहन की भी बैंगल्स सेरेमनी होने वाली हैं तो आप उनके लिए चूड़ियों के साथ स्टाइलिश कड़ा सेट खरीद सकती हैं। यहां हम आपको कड़े के कुछ लेटेस्ट डिजाइन्स दिखाएंगे, जिनसे आइडिया लेकर आप भी अपनी दोस्त या बहन के लिए कुछ अलग चुन सकती हैं।

PunjabKesari

सीशेल कड़ा डिजाइन भी आपकी दोस्त या बहन के लिए बिल्कुल परफेक्ट है।

PunjabKesari

कुंदन स्टोन वर्क बैंगल्स

PunjabKesari

अगर कुछ अलग पहनाना चाहती हैं तो घुंघरु वाले कड़े पहनाएं

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News