29 NOVMONDAY2021 5:32:18 AM
Nari

Women Care: डिलीवरी के बाद डल पड़ जाए स्किन तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Nov, 2021 10:48 AM
Women Care: डिलीवरी के बाद डल पड़ जाए स्किन तो क्या करें?

मां बनना हर महिला की जिंदगी का सबसे यादगार पल होता है। मगर, खूबसूरत एहसास के साथ डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई शारीरिक परेशानियों का सामना भी कर पड़ता है। वहीं, डिलीवरी के बाद महिलाओं की स्किन डल व काली पड़ जाती है और चेहरा बूझा-बूझा दिखने लगता है। कुछ महिलाएं तो घबरा जाती है लेकिन इनमें परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि सही देखभाल से आप चेहरा का खोया हुआ निखार वापिस पा सकती हैं।

प्रेगनेंसी में क्यों डल पड़ जाती है स्किन?

प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके कारण त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे, काले घेरे, पिगमेंटेशन भी हो जाते हैं। वहीं, इसी के कारण चेहरा डल भी पड़ जाता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं।

PunjabKesari

अगर आपको भी ऐसी ही कोई समस्या है तो यहां बताए गए कुछ उपाय आपके काम आ सकते हैं।

भरपूर पानी पीएं

सबसे पहले तो भरपूर पानी पीएं, ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे। पानी की कमी के कारण भी त्वचा बेजान हो जाती है। पानी के साथ खूब लिक्विड डाइट लें और नारियल पानी, जूस, स्मूदी, छाछ आदि पीती रहें।

पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद ना मिलने के कारण डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल्स का सामना करना बहुत जरूरी है। ऐसे में महिला को टाइम मैनेज करने की जरूरत है। जब शिशु सोए तो महिलाएं भी उस समय अपनी नींद पूरी कर लें।

धूप में बाहर निकलने से बचें

गर्मी हो या सर्दी, धूप में बाहर निकलने से बचें क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। अगर ज्यादा जरूरी हो तो सनस्क्रीन क्रीम लगाकर बाहर जाएं। सात ही चेहरे को कपड़े से ढक लें।

PunjabKesari

केमिकल युक्त उत्पादों से दूरी

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की बजाए घरेलू नुस्खे अपनाएं। डार्क सर्कल्स के लिए सोने से पहले बादाम या जैतून तेल लगाएं। एलोवेरा जेल से मसाज करें। बेसन में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन भी ग्लो करेगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

2-3 बार करें फेसवॉश

एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए दिन में 2-3 बार जेंटल फेसवॉश से चेहरा धोएं। साथ ही 2 बार क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग भी करें।

खान-पान का रखें ध्यान

डिलीवरी के बाद सिर्फ भारी, मसालेदार और बाहरी भोजन से परहेज करें। यह सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि शिशु के लिए भी हानिकारक है। इसकी बजाए फल, हरी सब्जियां, दही, सलाद आदि लें। साथ ही सोंठ के लड्डू भी खाएं।

PunjabKesari

Related News