23 MAYMONDAY2022 8:31:02 PM
Nari

बैंगन काटने के बाद काला हो जाए तो क्या करें?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jan, 2022 01:06 PM
बैंगन काटने के बाद काला हो जाए तो क्या करें?

बैंगन, कच्चा केला, आलू आदि सब्जियांं अक्सर काटने के कुछ देर बाद ही काली पड़ने लगती है। इससे उसका स्वाद बेकार होने के साथ जल्दी खराब होने का डर रहता है। इस समस्या से महिलाएं अक्सर परेशान रहती है। मगर आप इस परेशानी से बचने के लिए कुछ असरदार व कारगर उपाय अपना सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

पानी में भिगोएं

बैंगन को काटने के तुरंत बाद उसे पानी में भिगो दें। इससे वे जल्दी काले नहीं पड़ेंगे।

दूध

पानी में 1 चम्मच दूध डालकर उसमें कटे बैंगन डालकर उबालें। इससे उससे कालापन दूर हो जाएगा।

#kitchentips
बैंगन काटने के बाद काला हो जाए तो क्या करें?#brinjal #Eggplant #cookingtips #kitchenhacks #Kichentricks pic.twitter.com/9tqUCq6RpY

— Nari (@NariKesari) January 15, 2022

नींबू का रस

किसी भी सब्जी को काटने के बाद इसके काला पड़ने से बचाने के लिए आप नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी भरकर उसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर घोल बनाएं। फिर तैयार मिश्रण में कटी सब्जियां डाल दें। इससे आपकी कटी सब्जियां जल्दी काली नहीं पड़ेगी।

सिरका

आप कटी सब्जियों को कालेपन से बचाने के लिए सिरका यूज कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल पानी और 1 बड़ा चम्मच सिरका मिलाकर उसमें कच्चे केले, बैंगन डाल दें। इससे ये जल्दी काले नहीं पड़ेंगे।

PunjabKesari

मीठा या बेकिंग सोडा

मीठा या बेकिंग सोडा किचन में आमतौर पर इस्तेमाल होता है। आप सब्जियों को कालेपन से बचाने के लिए भी इस उपाय को आजमा सकते हैं। इसके लिए  पानी के बर्तन में 1 बड़ा चम्मच मीठा या बेकिंग सोडा डालकर घोल बनाएं। फिर तैयार मिश्रण में कटी सब्जियां डाल दें। इससे आपकी कटी हुई सब्जियां कुछ देर तक काली नहीं होगी और ताजी रहेगी।

नोट- आप ऊपर बताएं इन नुस्खों को अपनाकर अपनी कटी सब्जियों को काला पड़ने से बचा सकते हैं। इसके साथ ही ज्यादा देर तक सब्जियों को कटा रखने की जगह तुरंत बना लें।


pc: vinegar and stylecraze

Related News