18 APRTHURSDAY2024 7:17:54 PM
Nari

वेट लूज की 'मॉर्डन डाइट' है अच्छी नींद, जानिए कितने घंटे सोना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2020 02:52 PM
वेट लूज की 'मॉर्डन डाइट' है अच्छी नींद, जानिए कितने घंटे सोना जरूरी

मोटापा आज हर व्यक्ति के लिए समस्या बन गया है। इससे ना सिर्फ पर्सनैलिटी खराब होती है बल्कि यह कैंसर, दिल के रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों का घर भी है। हालांकि लोग वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज, डाइट लेते हैं लेकिन सबसे जरूरी बात भूल जाते हैं।

 

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट के साथ-साथ भरपूर नींद लेना भी जरूरी है खासकर,  आजकल की जनरेशन के लिए। वजन घटाने के लिए अक्‍सर आपने सुना होगा एक्‍सरसाइज और कैलोरी काउंट, लो कार्बोहाइड्रेट, हाई प्रोटीन डाइट बेस्‍ट है, लेकिन वजन कम करने के लिए आज की 'मॉर्डन डाइट' नींद ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल की जेनरेशन आगे निकलने की होड़ व सोशल मीडिया के चक्कर में अपनी नींद से समझौता कर रही है।

PunjabKesari

वेट लूज के लिए क्यों जरूरी है नींद?

दरअसल, अच्‍छी नींद इम्युनिटी बढ़ाने और फैट बर्न करने में मदद करती है। साथ ही इससे तनाव भी कम होता है, जिससे वेट लूज करने में काफी मदद मिलती है। इतना ही नहीं, अच्छी नींद समय से पहले होने वाली बुढ़ापे की समस्याओं को कम करने में भी मदद करती है। हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने घंटे सोते हैं लेकिन फिर भी,सोने का समय बढ़ाने से ज्‍यादा जरूरी है उसकी गुणवत्‍ता बढ़ाना।

कैसे कम करती है वजन

अच्‍छी नींद लेते समय बॉडी में घ्रेलिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो अधिक खाने की इच्‍छा को कंट्रोल करता है। इससे भूख कम लगती है और हार्मोन भई संतुलित रहते हैं। वहीं इससे फैट बर्न, इम्यून सिस्टम मजबूत और पाचन क्रिया सही रहती है, जिससे वेट लूज में मदद मिलती है।

PunjabKesari

मस्तिष्क और शरीर से कनेक्‍शन

सोते समय हमारा दिमाग डिटॉक्स होता है और लसीका प्रणाली (शरीर का ड्रेनेज सिस्टम) भी अच्छी तरह काम करती है। साथ ही इससे ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (Human growth hormone) शरीर को ठीक करने व मांसपेशियों की मरम्मत और बढ़ने में मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है।

बीएमआई होता है प्रभावित  

खराब या अधूरी नींद और हाई बीएमआई (Body Mass Index) के बीच एक गहरा संबंध होता है। रोजाना 7 घंटे से कम समय तक सोने वाले लोगों में 7 घंटे तक सोने वालें लोगों की तुलना में हाई बॉडी मास इंडेक्‍स और मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक हो सकती है।

PunjabKesari

सोशल मीडिया है सबसे बड़ी दुश्मन

स्लिपिंग चक्र स्वाभाविक रूप से सूर्य के प्रभाव से संतुलित है। रात को शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन का स्रावित होता है, जो नींद को प्रेरित करता है। जब सुबह होती है तो मेलाटोनिन का स्तर बढ़ जाता है। मगर, युवा टीवी, लैपटॉप, मोबाइल फोन, आईपैड आदि जैसे इलेक्ट्रिक चीजों में इतना डूबे रहते हैं कि इसके चक्कर में अपनी नींद पर भी ध्यान नहीं दे पाते। मगर, इससे मेलाटोनिन के स्‍तर में कमी आती है जो नींद में बाधा डालती है। ऐसे में जरूरी है कि आप सोने से कम से कम 3 घंटे पहले इन चीजों का यूज ना करें।

कितनी नींद है जरूरी

दिन में 7-8 घंटे की नींद से ज्‍यादा जरूरी है कि आपकी नींद की गुणवत्‍ता कितनी अच्‍छी है। तो कुल मिलाकर निष्‍कर्ष यह है कि, खुद को शेप में रखना चाहते हैं तो अच्‍छी नींद जरूरी है। इससे वजन भी कम होगा और आप पूरे दिन फ्रेश भी रहेंगे।

PunjabKesari

अगर आप उस पेट की चर्बी से छुटकारा चाहते हैं और इसके साथ ग्‍लोइंग स्किन, मांसपेशियों का निर्माण और बढ़ती उम्र को रोकना चा‍हते हैं तो आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News