02 MAYTHURSDAY2024 6:56:01 PM
Nari

24 घंटे बाद भाखड़ा डैम से छोड़ा जाएगा पानी,  पंजाब के इन जिलों में कुछ दिन जाने से बचें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Jul, 2023 05:06 PM
24 घंटे बाद भाखड़ा डैम से छोड़ा जाएगा पानी,  पंजाब के इन जिलों में कुछ दिन जाने से बचें

पंजाब और हरियाणा में लगातार तीन दिन हुई बारिश के कारण कई हिस्सों में आई बाढ़ से बचाव के लिए बुधवार को भी युद्ध स्तर पर राहत कार्य जारी हैं। पंजाब में पटियाला, रूपनगर, मोगा, लुधियाना, मोहाली, एसबीएस नगर और फतेहगढ़ साहिब जिलों से अब तक लगभग 10,000 लोगों को निकाला जा चुका है। इसी बीच भाखड़ा डैम को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। 

PunjabKesari
बरिश से पैदा हुए हालातों को देखते हुए पंजाब सरकार ने भाखड़ा डैम से पानी छोड़ने की तैयारी कर ली है, अगले 24 घंटे के बाद कभी भी डैम से पानी छोड़ा जा सकता है। भाखड़ा डैम में इस समय पानी का स्तर 1624.14 फुट है जबकि क्षमता 1680 फुट है। पौंग डैम में पानी का स्तर 1360.04 फुट है जबकि क्षमता 1390 फुट है और रणजीत सागर डैम में पानी का स्तर 1712. 64 फुट है जबकि क्षमता 1731.99 फुट है। सतलुज, ब्यास, रावी और घग्गर दरियाओं में पानी के स्तर की मौजूदा स्थिति से अवगत करवाया गया।

PunjabKesari
 मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 48 तक पंजाब में विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी जबकि 48 से 72 घंटों तक कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में आगामी 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश पड़ने के आसार हैं। नंगल भाखड़ा डैम से पानी छोड़े जाने के कारण सतलुज दरिया का जलस्तर और बढ़ने की संभावना है, जिसके चलते स्थित और गंभीर हो सकती है। 

PunjabKesari
आने वाले 24 घंटे पंजाब के लिए काफी भारी साबित हो सकते हैं। डैम के आस-पास रह रहे लोगों को  सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। गांव खाली करने को कहा गया है।  पानी प्रभावित इलाकों में लोगों को राहत देने के लिए किश्तियों, लाइफ़ जैकेटों, पानी निकालने वाली मशीनों और खाने वाले पैकेटों की ज़रूरत पूरी की जा रही है।

PunjabKesari
लोगों को पंजाब-विशेष रूप से नंगल क्षेत्र, आनंदपुर साहिब, रोपड़, गरशाकर, कुराली, खरार, मोहाली, जीकापुर, डेरा वासी, पटियाला, राजपुरा के अलावा अंबाला न जाने की सलाह दी जा रही है। बांध के दोनों किनारों पर 70 प्रतिशत धान की फसल पानी में डूबी हुई है, आगे हालात और भी बिगड़ सकते हैं।

Related News