Twitter
You are hereNari

ब्लीच लगाने से पहले करेंगे ये काम तो नहीं होगी स्किन पर जलन

ब्लीच लगाने से पहले करेंगे ये काम तो नहीं होगी स्किन पर जलन
Views:- Thursday, May 10, 2018-12:29 PM

ब्लीच कैसे करें : चेहरे के अनचाहे बालों को हल्का भूरा करने, टैनिंग, डार्क स्पार्ट और दाग-धब्बे हटाने के लिए फेस ब्लीच करना बेहतर विकल्प है जो अब महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी काफी पॉपुलर है क्योंकि ब्लीच ही ऐसा बेस्ट ऑप्शन है जो चेहरे की गंदगी उतार तुरंत रंगत निखार देता है लेकिन कुछ लोग इसका इस्तेमाल करने से कतराते हैं जिसकी मुख्य वजह इससे होने वाली स्किन एरीटेशन है। 

दरअसल, ब्लीच में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं जिससे सेंसटिव स्किन में जलन खुजली, लाल चकत्ते व अन्य समस्याएं होनी लगती हैं। इसमें जलन की समस्या सबसे आम बात है लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप बिना किसी डर के ब्लीच कर पाएंगे वो भी बिना किसी स्किन प्रॉब्लम के।

ब्लीच करने से पहले क्या करें

1. स्किन पर करें हल्का टेस्ट
ब्लीच करने से पहले इसका एक टेस्ट जरूर लें। ब्लीच को एक्टिवेटर के साथ मिक्स करके हाथ पर ट्राई करें। अगर स्किन पर लगाते ही जलन हो रही हैं तो ब्लीच में एक्टिवेटर का इस्तेमाल करें। मार्कीट में इन दिनों बहुत सारी हर्बल व लाइट अमोनिया वाली ब्लीच भी उपलब्ध है। 

PunjabKesari

2. सही ब्लीच क्रीम का करें चुनाव
बहुत सारे लोग ब्लीच का चुनाव सही ढंग से नहीं करते। मार्कीट में फेस और बॉडी की अलग-अलग ब्लीच उपलब्ध हैं लेकिन लोगों को इन दोनों का फर्क मालूम ही नहीं। बॉडी पर की जाने वाली ब्लीच अगर चेहरे पर करेंगे तो यह स्किन एरीटेशन व अन्य प्रॉब्लम्स का कारण बन सकती है।

3. ब्लीच से पहले लगाएं प्री-क्रीम पेक 
मार्कीट में अब तो अच्छे ब्रांड में ब्लीच के साथ प्री व पोस्ट क्रीम पेक भी मिल जाते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसटिव हैं तो ब्लीच अप्लाई करने से पहले प्री व बाद में पोस्ट पेक लगाएं। इससे स्किन जलन से बची रहेगी। आप ऑक्सी ब्लीच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे जलन नहीं होती। 

4. बर्फ से करें मसाज
ब्लीच लगाने से पहले बर्फ से हल्की मसाज कर लें। ध्यान रखें कि बर्फ की टकोर सिर्फ दो से 3 मिनट ही करनी है। अगर फिर भी ब्लीच लगाने से जलन हो रही हैं तो इसे अवॉइड करें।

5.अमोनिया फ्री ब्लीच का करें इस्तेमाल 
अमोनिया फ्री ब्लीच आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाती। इससे स्किन पर लाल चकत्ते, खुजली और एलर्जी नहीं होती। साथ ही आपकी स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफैक्ट नहीं होता। 

-वंदना डालिया


Edited by:

Latest News