Twitter
You are hereNari

नॉनवेज छोड़कर विराट ने शुरू की Vegan Diet, जानें क्या हैं इसके फायदे

नॉनवेज छोड़कर विराट ने शुरू की Vegan Diet, जानें क्या हैं इसके फायदे
Views:- Saturday, October 13, 2018-5:30 PM

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी फिटनेस और खान-पान के बारे में सबसे ज्यादा जागरूक रहने वाले खिलाड़ियों में से हैं। उन्होंने हर उस खाने को अलविदा कह दिया है, जो उनकी फिटनेस या परफॉर्मेंस में बाधा बनती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोहली ने चार महीने पहले ही एनिमल प्रोटीन यानी नॉनवेज लेना बंद कर दिया और वह वीगन डाइट को फॉलो कर रहे हैं। चलिए, विराट कोहली से ही जानते हैं कि वीगन डाइट (Vegan Diet) क्या है और क्या हैं इसके फायदे।

 

क्या है Vegan Diet?
वीगन डाइट का सीधा मतलब है पूरी तरह से शाकाहारी भोजन लेना। विराट कोहली ने बताया कि वीगन डाइट एक तरह से प्लांट बेस्ड डाइट है। इसमें सब्जियां, फल, अनाज, बीन्स, हरी सब्जियां, नट्स, सीड्स, टोफू और प्लांड बेस्ड ऑयल शामिल होते हैं। इससे बॉडी को कैलोरी तो मिलती है, लेकिन फैट जमा नहीं होता। वीगन में फाइबर और प्रोटीन शामिल होते हैं, जो न सिर्फ आपको फिट रखते हैं, बल्कि बीमारियों से भी बचाते हैं।

PunjabKesari

वीगन डाइट के फायदे
1. मोटापा घटाने में मददगार

इस डाइट में मौजूद प्लांट बेस्ड फूड्स फाइबर से भरपूर होते हैं। ऐसे में, इनका सेवन करने से पेट जल्दी भर जाता है और दिनभर आपको भूख नहीं लगती। इससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। इस डाइट से मोटापा घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

2. ऊर्जा बढ़ाता है
प्रोटीन और आयरन से भरपूर होने के कारण वीगन डाइट एनर्जी लेवल बढ़ाती है। साथ ही, इससे थकावट महसूस नहीं होती और शरीर को मजबूती भी मिलती है।

3. बॉडी डिटॉक्स
एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर फूड्स के कारण इस डाइट को लेने से बॉडी डिटॉक्स होती है, जिससे आप स्वस्थ और हेल्दी रहते हैं।

4. दिल को रखे स्वस्थ
वीगन डाइट में आपको सैचुरेटेड फैट वाले फूड्स का सेवन कम से कम करना होता है। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

5. बेहतर पाचन क्रिया
वीगन डाइट में फाइबर अधिक होने के कारण इसका सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है। इससे आपको आसानी से खाना पचाने में मदद मिलती है।

6. गहरी नींद के लिए
वीगन डाइट में केला, बादाम और शकरकंद जैसी चीजें भी शामिल होती हैं, जिससे आपको अच्छी नींद आती है। इसके अलावा अनिद्रा से जूझ रहे लोगों को भी यह डाइट फॉलो करनी चाहिए।

7. हाई ब्लड प्रेशर
इस डाइट में आप कॉम्लेक्स कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में ग्रहण करते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

8. डिप्रेशन से भी न‍िजात
फ्रूट्स, वेज‍िटेबल्स और नट्स पर बेस्ड इस डाइट की वजह से शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 मिलते हैं। इससे डिप्रेशन और एंग्जाइटी की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: