21 JUNFRIDAY2024 12:25:24 AM
Nari

रात को नहीं आती चैन की नींद, तो ये वास्तु उपाय करेंगी परेशानी दूर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 May, 2024 02:34 PM
रात को नहीं आती चैन की नींद, तो ये वास्तु उपाय करेंगी परेशानी दूर

आज कल की स्ट्रेस भरी लाइफ में हर दूसरे व्यक्ति को नींद न आने की समस्या हो रही है। किसी भी बात को लेकर हमें तनाव हो सकता है जिसके कारण हमें ये परेशानी हो सकती है। नींद पूरी न होने का प्रभाव सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं पड़ता बल्कि ये हमारे जीवन में भी नकारात्मक ऊर्जा भर देता है। वास्तु शास्त्र कहता है कि घर की नकारात्मक ऊर्जा के कारण वास्तु दोष लग जाता है, लेकिन अगर आप इसे दूर कर दें तो आप सही से सो सकते हैं। ऐसे में हम आपको आज कुछ वास्तु उपाय बताएंगे जिसे अपना कर आप अच्छी और सुकून भरी नींद सो सकते हैं, वो भी बिना किसी तनाव के।

रंग का वास्तु उपाय

PunjabKesari

यदि दिन भर की भाग-दौड़ के बाद आपकी रातें करवटें बदलती हुई गुजरती है, अपने बेडरूम के रंग को बदलें। नींद की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए ऑरेंज यानी नारंगी रंग सबसे शुभ माना गया है, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढाता है। अगर पूरे कमरे को नहीं रंग सकते हैं, तो कम-से-कम एक दीवाल को ऑरेंज रंग का जरूर रखें।

आईना का उपाय

PunjabKesari

आईना दिन भर घर में होने वाली भांति-भांति की घटनाओं गवाह होता है। प्राचीन मान्यता है कि रात में यह उनको दोहराता है, जो घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा देता है। इससे नींद में अजीबोगरीब सपने बहुत आते हैं और नींद उचटती रहती है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आईना न तो सिर की तरफ हो और न ही पैर की तरफ।

फोटो का उपाय

PunjabKesari

बेडरूम में कभी भी एक फोटो नहीं लगाने चाहिए, यह वास्तु दोष पैदा करता है। जो आपकी नींद में खलल का कारण हो सकता है। इसलिए बेडरूम में जब भी फोटो लगाएं, तो वह कम-से-कम दो या जोड़े में होनी चाहिए।

Related News