20 APRSATURDAY2024 6:41:21 AM
Nari

घर से दूर रखनी है नेगेटिव एनर्जी तो इंटीरियर करते हुए रखें इन Vastu Tips का ध्यान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Mar, 2023 04:26 PM
घर से दूर रखनी है नेगेटिव एनर्जी तो इंटीरियर करते हुए रखें इन Vastu Tips का ध्यान

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार अगर घर पर सब व्यवस्थित हो तो पॉजिटिव फिलिंग आती है, लेकिन अगर कुछ सही नहीं है तो नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव होने लगता है। ऐसे में आइए जानें घर का इंटीरियर कैसा हो...

लिविंग रुम

यह ऐसा कमरा है, जहां लोग सबसे पहले प्रवेश करते हैं। इसके लिए दीवारों का कलर आप व्हाइट, लाइट ब्लू, क्रीम या पिंक यूज कर सकते हैं। ज्यादा पॉजिटिविटी के लिए रेड कलर का शेड यूज करें।

PunjabKesari

वेंटिलेशन

लिविंग रुम वेंटिलेशन और रोशनी से भरपूर होना चाहिए। साथ ही खिड़कियां पूर्वी दीवार या उत्तर दिशा में हो तो बेहतर होगा। यहां नेचर से रिलेटेड पेंटिंग लगा सकते हैं।

PunjabKesari

ताजे फूलों से करें सजावट

डेकोर इस रुम को कलरफुल और लाइफ से भरपूर बनाने के लिए रंग-बिरंगे ताजे फूलों से डेकोर करें। ध्यान रखें कि प्लास्टिक के फूल इस्तेमाल में न लाएं।

PunjabKesari

बेडरुम

बेडरुम ऐसा कमरा होता है, जहां पर आप सुकून के पल बिताते हैं। इसलिए इस रुम में बहुत ब्राइट और आंखों को चुभनेवाले कलर्स यूज न करें। आपका मूड अच्छा हो और नींद अच्छी आए, इसके लिए इस बात का ध्यान रखें की बेडरुम में लाइट कलर्स जैसे कि क्रीम, लाइट पिंक, आसमानी या लाइट ग्रीन हो।

PunjabKesari

सोने की दिशा

बेड को दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। साथ ही दक्षिण की तरफ सिर करके सोएं। इससे धन तथा आयु में बढ़ोतरी होती है। चाहें तो पूर्व दिशा में भी सिर कर सकते हैं। 

पूजा सामग्री न रखें

बेड के सामने आईना नहीं लगाएं। साथ ही इस रुम में पूजा की कोई भी सामग्री न रखें। इस रुम का दरवाजा अंदर की ओर खुले तो बेहतर होगा। इससे पॉजिटिविटी आती है।

PunjabKesari

लव बर्डस की तस्वीर

बेडरुम में कपल को लव बडर्स या प्रेम के प्रतीक पक्षियों की तस्वीरें लगानी चाहिए। साथ ही इसके दीवारों का कलर हल्का पीला या गुलाबी करवाना चाहिए।

PunjabKesari

 किचन

किचन बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहीं से हमारे स्वास्थय की शरुआत होती है। यहां पनप रही ऊर्जा और भावनाएं सीधे हमारे मन-मस्तिष्क और सेहत पर प्रभाव डालती है। वहीं किचन को कभी भी बाथरुम के बगल में न बनवाएं। वेंटिलेशन और रोशनी की पूरी व्यवस्था रखें। इसके दीवारों पर व्हाइट या क्रीम कलर करवाएं।

PunjabKesari

पूजा का घर

पूजा घर में वैसे तो आप व्हाइट और क्रीम कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप आध्यात्मिकता के प्रतीक रंगों का जैसे -नारंगी, गेरुआ आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

बाथरुम

घर में सबसे ज्यादा नेगेटिव एनर्जी बाथरुम में होती है। इसलिए इसके दरवाजे को इस्तेमाल के बाद  बंद  रखें। नेगेटिविटी को दूर करने के लिए बाथरुम में नमक का बाउल रखें।

PunjabKesari

Related News