25 APRTHURSDAY2024 12:46:35 AM
Nari

भूलकर भी न लगाएं घर की इस दिशा पर आइना वर्ना...

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Sep, 2020 10:01 AM
भूलकर भी न लगाएं घर की इस दिशा पर आइना वर्ना...

घर पर लगा आइना या शीशा वैसे तो हमारी छवि दिखाने का काम करता है। मगर वास्तु के अनुसार, इसका हमारे जीवन के साथ गहरा संबंध होता है। असल में, शीेशे से पॉजीटिव और नेगेटिव ऊर्जा निकलती है। ऐसे में यह हम पर अपना अच्छा व बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए इसे घर, दुकान या ऑफिस पर लगाने  पहले इसकी दिशा और कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारें...

इस दिशा में लगाएं आइना

घर, दुकान, ऑफिस आदि पर आइना लगाने से पहले उसकी दिशा का विशेष ध्यान रखें। इसे हमेशा पूर्व और उत्तर दिशा की दीवारों पर लगाएं। साथ ही इसे इस तरह लगाएं कि आपका चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर नजर दिखाई दें। इससे तरक्की के रास्ते खुलने के साथ आर्थिक परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। 

इस दिशा पर आइना लगाने से बचें

घर, दुकान या ऑफिस की दक्षिण, पश्चिम, आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य दिशा की दीवारों पर आइना लगाने की गलती न करें। इससे वातावरण में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा नकारात्मक में बदल जाती है। साथ ही आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।  

nari,PunjabKesari

बेडरूप में न हो आइना

आइने को कभी भी बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए। इसे पति- पत्नि के संबंधों में खटाव आती है। घर में लड़ाई- झगड़े वाला रहने से तनाव भरा माहौल बना रहता है। अगर कहीं आप इसे अपने बेडरूम में लगाना ही चाहते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस बेड के ठीक सामने न लगाएं या सोने से पहले इसे किसी कपड़े से ढक दें। ताकि सोते समय आपकी छवि शीशे में न दिखाई दें।

आइना टूटा व खराब न हो

कभी भी घर, दुकान या ऑफिस में टूटा व खराब आइना न रखें।  नहीं तो जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

आइने को आमने- सामने की दीवारों पर न लगाएं

आमने- सामने की दीवारों पर आइना लगानी की गलती न करें। इससे घर का माहौल अशांति में बदल जाता है। ऐसे में शारीरिक, मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इसे खिड़की या दरवाजे के सामने भी लगाने की गलती न करें। इससे घर में नेगेटिविटी बढ़ने के साथ सेहत पर बुरा असर पड़ता है। 

nari,PunjabKesari

साफ- सफाई का भी रखें ध्यान 

शीशे पर कभी भी धूल-मिट्टी जमने न दें। इसे हमेशा साफ-सुथरा रखें। आपका प्रतिबिंब आइने में एकदम साफम नजर आना चाहिए। अगर कही आइना खराब या धुंधला पड़ जाएं तो उसे घऱ पर रखने की जगह तुरंत बदल लें।

इस शेप का न हो आइना

अक्सर लोग घर को सुंदर बनाने के चक्कर में अलग- अलग शेप के आइने लगाने पसंद करते हैं। मगर फिर भी गोल आकृति वाले शीशे को लगाने से बचना चाहिए। इससे नाकारात्मकता फैलने के साथ जीवन में परेशानियां बढ़ती है। इसकी जगह चकौर या डायमंड शेप का शीशा खरीदें। 

Related News