29 APRMONDAY2024 12:35:18 PM
Nari

Pitru Paksh: इस दिशा में न लगाएं पितरों की तस्वीर,  झेलनी पड़ सकती है कंगाली

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Sep, 2022 04:54 PM
Pitru Paksh: इस दिशा में न लगाएं पितरों की तस्वीर,  झेलनी पड़ सकती है कंगाली

पितृ पक्ष के श्राद्ध आज से शुरु हो चुके हैं। हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत ही महत्व बताया गया है। 15 दिनों तक चलने वाले इन श्राद्धों में पितरों को याद करके उन्हें पिंडदान, श्राद्ध कार्य आदि किया जाता है। यदि इस दौरान विधिवत तरीके से पितरों की पूजा की जाए तो वह प्रसन्न होते हैं और अपने वंश के लोगों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। लेकिन इसके विपरित यदि कोई भूल हो जाए और पितृ नाराज हो जाए तो पितृदोष भी लग सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे चीजें जो आपके पितरों को नाराज कर सकती हैं। 

बेडरुम, किचन में न लगाएं तस्वीर 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पितरों की तस्वीर सही दिशा में रखना बहुत ही आवश्यक होता है। बेडरुम, किचन और पूजा  घर में पितरों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। इस जगहों पर तस्वीर रखने से पितृ नाराज होते हैं और आपको देवदोष भी लग सकता है। व्यक्ति की सुख-समृद्धि भी इन जगहों पर तस्वीर रखने से छीन सकती है।

PunjabKesari

ऐसी जगह पर भी न रखें तस्वीर 

मुख्य द्वार रखें साफ

पितरों की तस्वीर ऐसी जगह पर भी नहीं रखनी चाहिए। यहां पर आते-जाते लोगों की इस पर नजर पड़े। इससे आपके घर में वाद-विवाद हो सकते हैं। 

दक्षिण दिशा में न लगाएं तस्वीर 

पितरों की तस्वीर दक्षिण दिशा में भी नहीं लगानी चाहिए। दक्षिण दिशा यमलोक के देव यमराज और पितरों की मानी जाती है। इसलिए इस दिशा में पितरों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। 

PunjabKesari

पितरोंं को प्रसन्न करने के लिए करे ये काम 

वास्तु शास्त्र में पितरों को प्रसन्न करने के भी कुछ खास उपाय बताए गए हैं। पितरों को प्रसन्न करने के लिए मुख्य द्वार को साफ रखना चाहिए। यदि आप पितरों का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो घर के मुख्य द्वार पर नियमित रुप से जल चढ़ाएं  

नियमित रुप से जलाएं दीपक 

दक्षिण दिशा पितरों की मानी जाती है। इसलिए इस दिशा में रोज दीपक जलाने से पितृदोष से मुक्ति भी मिलती है। 

 PunjabKesari
 

Related News