19 APRFRIDAY2024 4:02:59 PM
Nari

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति, हमेशा रहेगी बरकत

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Jul, 2022 06:12 PM
Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति, हमेशा रहेगी बरकत

देवी-देवताओं की पूजा के लिए भी घर में विशेष स्थान होता है। यहां नियमित तौर पर भगवान से सुखी जीवन और अच्छे से स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की जाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखी हुई देवी-देवताओं की मूर्ति सुख-समृद्धि और मानसिक शांति देती है। यदि इन्हें सही दिशा में रखा जाए तो घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। तो चलिए जानते हैं मां लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति रखने की सही दिशा...

मां लक्ष्मी की प्रतिमा की सही दिशा 

वैसे अधिकतर घरों में मां लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर पूजा घरों में ही लगाई जाती है। परंतु वास्तु के अनुसार, इन्हें सही दिशा में रखना चाहिए। आप मां लक्ष्मी की मूर्ति गणेश जी के दाईं और रख सकते हैं। इससे आपके घर में पैसे की वृद्धि होगी। 

PunjabKesari

भगवान गणेश की मूर्ति की सही दिशा 

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। गणेश जी की मूर्ति सही दिशा में रखने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। आप पूजा स्थल की उत्तर दिशा में गणेश भगवान की मूर्ति लगा सकते हैं। गणेश जी की सिंदूरी तस्वीर लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

शिवलिंग की सही दिशा 

बहुत से लोग घर में एक छोटा सा शिवलिंग भी रखते हैं। शिवलिंग की रोजाना पूजा भी करते हैं। वास्तु के अनुसार शिवलिगं को भी सही दिशा में रखना बहुत ही आवश्यक है। आप शिवलिंग को उत्तर दिशा की ओर रखें। इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। 

PunjabKesari

भूलकर भी न करें ये गलती 

मां लक्ष्मी की प्रतिमा को भूलकर भी गणेश जी के बाईं और न रखें। इससे आपके घर की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ेगा। लक्ष्मी जी को गणेश जी की मां माना जाता है, इसलिए भूलकर भी उनकी प्रतिमा गणेश जी के बाईं और न रखें। 

PunjabKesari
 

Related News