25 APRTHURSDAY2024 10:33:44 PM
Nari

Vastu Tips: लिविंग रुम से दूर होगी नेगेटिव एनर्जी, लगाएं ऐसी तस्वीर

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Sep, 2022 06:03 PM
Vastu Tips: लिविंग रुम से दूर होगी नेगेटिव एनर्जी, लगाएं ऐसी तस्वीर

बहुत से लोग वास्तु शास्त्र में विश्वास करते हैं। इसलिए खासकर घर बनवाते समय वास्तु शास्त्र को विशेष ध्यान रखते हैं। घर के सारे हिस्सों का निर्माण वास्तु शास्त्र के अनुसार ही करवाते हैं। घर के मुख्य जगहों में से एक घर का लिविंग रुम भी है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि लिविंग रुम में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाए तो घर से नेगेटिव एनर्जी दूर होती है। इन कार्यों को करने से लिविंग रुम में पॉजिटिव एनर्जी आती है। लिविंग रुम में की गई छोटी सी भूल भी कलह-कलेश का कारण बन सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसा होना चाहिए लिविंग रुम...

ज्यादा खिड़कियां न हो

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, लिविंग रुम में एक से ज्यादा खिड़की नहीं होनी चाहिए। इससे आपके घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। यदि आप भी लिविंग रुम नया बनवाने वाले हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें एक से ज्यादा खिड़की न हो। 

PunjabKesari

लगाएं पॉजिटिव तस्वीर 

लिविंग रुम में कभी भी ऐसी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, जो रोने वाली और शोक विवादों से संबंधित हो। इससे आपके घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। परिवार के सदस्यों में भी हर समय कलह-कलेश रह सकता है। इसलिए आप लिविंग रुम में ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसे देखकर मन खुश हो। 

दक्षिण-पूर्व दिशा में हो टीवी

लिविंग रुम में यदि आप टीवी रखना चाहते हैं तो उसे दक्षिण पूर्व दिशा में रखें। रैक और अलमारी भी इस दिशा में बनाना शुभ माना जाता है। 

PunjabKesari

लिविंग रुम हो इस दिशा में 

लिविंग रुम उत्तर में बनाना शुभ माना जाता है। घर की नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए आप रोज शाम को मोमबत्ती या घर में मिट्टी का दीपक जलाएं। मिट्टी का दीपक आप पूजा स्थल में भी जला सकते हैं। 

लिविंग रुम में रखें फूल 

लिविंग रुम में फूल लगाना भी काफी शुभ माना जाता है। लेकिन आप आर्टिफिश्यल फूलों का इस्तेमाल करने की जगह असली फूल लिविंग रुम में रख सकते हैं। लिविंग रुम की दीवार और छत का रंग भी अलग-अलग होना चाहिए। 

PunjabKesari

Related News