06 MAYMONDAY2024 7:56:45 AM
Nari

Vastu Tips: घर में शिवजी की तस्‍वीर लगाते समय न करें ऐसी गलतियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Aug, 2021 04:44 PM
Vastu Tips: घर में शिवजी की तस्‍वीर लगाते समय न करें ऐसी गलतियां

घर पर भगवान की मूर्ति व प्रतिमा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। जीवन की समस्याएं दूर होकर घर में सुख-समृद्धि व खुशियों का वास होता है। वहीं सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित माना जाता है। ऐसे में इस दौरान घर पर शिव परिवार व शिव जी की तस्वीर लगाने का विशेष महत्व है। मगर वास्तु अनुसार, तस्वीर को सही दिशा में रखने व इससे जुड़ी कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

इस दिशा में लगाएं तस्वीर

भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश पर्वत है जो उत्तर दिशा में स्थित है। ऐसे में घर पर शिव जी की मूर्ति व तस्वीर इसी दिशा पर लगानी चाहिए। मान्यता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

PunjabKesari

ऐसी तस्वीर लगाने से बचें

वास्तु अनुसार घर पर क्रोध मुद्रा में शिवजी की तस्वीर व मूर्ति लगाने से बचना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है। इसके कारण घर में तनाव व रिश्तों में खटास आ सकती है। इसके साथ घर व कार्यक्षेत्र में शिव जी की खड़ी मुद्रा में तस्वीर लगाने से भी बचना चाहिए।

हर किसी को दिखाई दें तस्वीर

भगवान शिव की तस्वीर को घर की ऐसी जगह लगाएं जहां पर वे आने-जाने वालों को आसानी से दिखाई दें। मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही रिश्ते में मिठास आती है।

ऐसे तस्वीर लगाना शुभ

वास्तु अनुसार, खुश मुद्रा में शिव जी की तस्वीर लगाना शुभ होता है। वहीं नंदी पर विराजित शिवजी की तस्वीर लगाने से घर के बच्चों की एकाग्रता शक्ति बढ़ती है।

PunjabKesari

साफ-सफाई का रखें ध्यान

वास्तु अनुसार, शिव जी की तस्वीर व उसकी आसपास की जगह को हमेशा साफ रखें। नहीं तो घर में दोष उतपन्न हो सकते हैं। इसके कारण आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

 

Related News