28 JUNTUESDAY2022 11:49:52 AM
Nari

Travel: रिवर राफ्टिंग बनेगी और भी Safe, फॉलो करें ये Safety Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 May, 2022 05:48 PM
Travel: रिवर राफ्टिंग बनेगी और भी Safe, फॉलो करें ये Safety Tips

बहुत से लोग अपने ट्रिप को और भी एडवेंचर्स बनाने के लिए रिवर राफ्टिंग का मजा लेते हैं लेकिन इस राफ्टिंग का मजा लेने के साथ आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है ताकि आपकी और आपके साथ रिवर राफ्टिंग करने वालों की सेफ्टी बनी रही क्योंकि आपकी जरा सी भूल आपकी जान को खतरे में डाल सकती हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जो रिवर राफ्टिंग करते समय आपको ध्यान में रखने चाहिए।

गाइड की बात का करें फॉलो

जब भी आप रिवर राफ्टिंग करें तो अपने गाइड की बात को अच्छे से फोलो कर लें।  रिवर राफ्टिंग शुरु होने से पहले ही गाइड नदी की लहरों की डिटेल्स में बताते हैं। इस दौरान वह आपको यह भी बताते हैं कि आपातकालीन स्थिति में खुद का बचाव कैसे करें। आप उनकी बात को गौर से सुनें इससे आप रिवर राफ्टिंग का मजा ले पाएंगे। 

PunjabKesari

हेल्मेट और लाइफ जैकेट पहनें

रिवर राफ्टिंग करते समय नदी के पानी का तेज बहाव होता है जिससे की बोट पलट जाती है। इसलिए अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए हेलमेट और लाइफ जैकेट जरुर पहनें। 

कॉन्फिडेंस न करें कम

आप रिवर राफ्टिंग के दौरान बिल्कुल भी न डरें। इससे आपका कॉन्फिडेंस कम होगा। आप बस आराम से गाइड की बात सुनें। यदि आपको रिवर राफ्टिंग के दौरान कोई समस्या आती है तो आप अपना रेस्क्यू कर सकेंगे। 

PunjabKesari

बोट चलाने के टिप्स 

रिवर राफ्टिंग के दौरान आपको गाइड बोट को हैंडल करने के टिप्स भी देते हैं। गाइड हैंडल को पकड़ने के साथ-साथ और भी कई चीजें बताते हैं। आप उनकी बातों को ध्यान से सुनें और उसके अनुसार, ही बोट चलाने का प्रयास करें। एडवेंचर करने के लिए आप किसी भी तरह का जोखिम न उठाएं। 

आरामदायक फूटवियर और कपड़े पहनें

आप रिवर राफ्टिंग करने के लिए आरामदायक फूटवियर ही पहनें। इससे आप रिवर राफ्टिंग की शानदार एक्टिविटी को मजे से एन्जॉय कर पाएंगे। 

PunjabKesari
 

Related News