Twitter
You are hereNari

चेहरे से गंदगी हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये Natural Facewash

चेहरे से गंदगी हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये Natural Facewash
Views:- Sunday, May 27, 2018-6:10 PM

आजकल के लड़के-लड़कियां चेहरे से गंदगी और और धूल-मिट्टी हटाने के लिए साबुन की जगह फेसवॉश इस्तेमाल करते हैं। बाजार के बने फेसवॉश में कई तरह के केमिकल होने के कारण इसे इस्तेमाल करने से स्किन पर कई तरह के साइड-इफैक्ट भी होते हैं। इससे स्किन पर एलर्जी और रूखापन जैसी समस्याएं होने लगती है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो घर के बने फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन पर किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानिए घर पर किस तरह बनाएं फेसवॉश।

1. अनानास और नींबू
इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण ये स्किन को अच्छी तरह साफ और चमकदार बनाते हैं। इससे फेसवॉश तैयार करने के लिए एक कटोरी अनानास अच्छी तरह मैश कर लें और इसमें नींबू का रस या गुलाबजल मिलाएं। अब इसे दस मिनट तक चेहरे लगा कर सादे पानी से धोएं।

2. दही और पुदीने के पत्ते 
इस फेसवॉश को बनाने के लिए दही में खीरा अच्छी तरह मैश करके उसमें पुदीने की पत्तियां पीस कर मिलाएं। फिर इससे चेहरे के 5 मिनट तक मसाज करके चेहरे को धोएं। इससे चेहरे की गंदगी तो साफ होगी ही साथ ही में दाग-धब्बों और मुंहासों से भी राहत मिलेगी।

3. स्ट्रॉबेरी और नींबू
स्ट्रॉबेरी से तैयार फेसवॉश ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसे तैयार करने के लिए कटोरी में स्ट्रॉबेरी लेकर अच्छी तरह मैश कर लें और फिर इसमें नींबू का रस या गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे 10 मिनट चेहरे पर लगा कर बाद में धो लें। यह फेसवॉश चेहरे को चमकदार और गोरा बनाता है।

4. शहद 
शहद स्किन पर न केवल मॉइश्चराइजर का काम करता है बल्कि यह स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए हाथों पर कुछ बूंदे शहद की लेकर चेहरे की मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

5. दूध और शहद
चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने के लिए दूध और शहद से तैयार फेसवॉश काफी बढ़िया ऑप्शन है। इसे तैयार करने के लिए 2 चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच शहद मिलाएं। इससे चेहरे की 2-3 मिनट तक मसाज करें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News