28 APRSUNDAY2024 11:29:48 PM
Nari

सर्जरी से नहीं, इन 5 एक्सरसाइज से नाक को दें सही शेप

  • Updated: 03 Jun, 2018 04:55 PM
सर्जरी से नहीं, इन 5 एक्सरसाइज से नाक को दें सही शेप

चेहरे की नैचुरली खूबसूरती नैन-नक्श के शेप में होने से जानी जाती है। जब किसी के नैन नक्श यानि मोटी आंखे, लिप्स, गोल-गोल गाल, शार्प नोज आदि शेप मेें होते हैं तो उसे किसी तरह का मेकअप करने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन ये सब हर किसी के शेप में नहीं होते। कुछ लड़कियां खास करके नोज को शेप में लाने के लिए सर्जरी का सहारा लेती हैं और ढेरों पैसे खर्च करती है। अगर आपकी नाक भी शेप में नहीं है तो अब आप इसे बिना पैसे खर्च किए इसे शेप में ला सकते हैं। जी हां, नाक को शेप में लाने के लिए सिर्फ ये एक्सरसाइज करने की जरूरत होगी, जिससे आप अपने चेहरे को परफैक्ट लुक दे सकेंगे।

1. नाक पर प्रेशर डालना
नाक की मालिश करके इसे शेप दिया जा सकता है। छोटी नाक पाने के लिए उंगली को नाक के नीचे लगाएं और धीरे-धीरे उसे ऊपर-नीचे करें। इस एक्सरसाइज को करने से नाक की हड्डी शेप में बनी रहती है। दिन में इस एक्सरसाइज को जितनी बार करेंगे। आपको उतना ही फायदा मिलेगा। 

2. हंसना
खुलकर हंसने से चेहरे की के मसल्स की भी अच्छी एक्सरसाइज होती है। इससे नाक सीधी होती है और नाक के साइड के मसल्स शेप में आते हैं। 

3. सांस की एक्सरसाइज
नाक को शेप और सीधा करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है ब्रीदिंग एक्सरसाइज। इसे करने के लिए उंगली से नाक को एक साइड से बंद करके दूसरी साइड से गहरी से सांस लें और फिर दूसरी साइड से नाक बंद करके सांस को पहली साइड से छोड़े। इस एक्सरसाइज को कम से कम 5-10 बार करें।

4. साइड प्रेसिंग
चौड़ी नाक के कारण चेहरे की लुक खराब दिखने लगती है। इस एक्सरसाइज को करके नाक को पतला किया जा सकता है। इसे करने के लिए दोनो हाथों की उंगलियों से नाक को साइडो से दबाते हुए नाक को आगे की ओर ले जाएं। दिन में जितनी बार हो सकें उतनी बार इस एक्सरसाइज को करें।

5. लेफ्ट-राइट मूवमेंट
इससे नाक की मसल्स रिलैक्स होती है और शेप मिलती है। इसे करने के लिए सांस को अंदर खींचकर नाक को लेफ्ट-राइट मूव करें। नाक के होल को जल्दी-जल्दी खोलें और बंद करें। इसके दौरान चेहरे के मूवमेंट्स का भी ख्याल रखें।


 

Related News