29 APRMONDAY2024 7:05:28 PM
Nari

ढीले पड़े ब्रेस्ट ने खराब कर दिया है फिगर? बिना सर्जरी के इन 5 तरीकों से बनाएं उन्हें सुडौल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Apr, 2024 12:52 PM
ढीले पड़े ब्रेस्ट ने खराब कर दिया है फिगर? बिना सर्जरी के इन 5 तरीकों से बनाएं उन्हें सुडौल

कभी- कभी उम्र के साथ या फिर किसी बीमारी के कारण ब्रेस्ट ढीले पड़ जाते हैं। वहीं   मेनोपॉज, मानसिक तनाव और एस्ट्रोजन की कमी से, स्मोकिंग या प्रेग्नेंसी की वजह से भी ब्रेस्ट ढीले हो सकते हैं। इससे महिलाओं का फिगर खराब हो जाता है और आत्मविश्वास में भी कमी आती है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। इस समस्या का इलाज है।  जी हां, ब्रेस्ट को बिना दवा या सर्जरी के बस कुछ टिप्स की मदद से शेप में लाया जा सकता है।

ऑयल मसाज करें

ब्रेस्ट को सुडौल बनाने के लिए उनकी तेल की मालिश करें। इससे न सिर्फ ब्रेस्ट टाइट होंगे बल्कि त्वचा में कसाव भी आएगा। आजकल बाजार में आपको कई तरह के ब्रेस्ट टाइनिंग ऑयल दिख जाएंगे, जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं। नहीं तो आप घर पर कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल की मालिश भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

सही साइज की ब्रा पहनें

ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए सही आकार की ब्रा पहनना भी बहुत जरूरी है। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि वर्कआउट के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहननी चाहिए क्योंकि इस दौरान शरीर पर जोर पड़ता है और कई सारे बदलाव भी आते हैं। स्पोर्ट्स ब्रा आपके ब्रेस्ट को अच्छा से स्पोर्ट करती है और उन्हें ढीले नहीं होने देती है। इसलिए जरूरी है अपने ब्रेस्ट का साइज आपको पता हो, ताकि आप सही ब्रा खरीद सकें।

आइस मसाज

ब्रेस्ट की त्वचा को टाइट बनने के लिए बर्फ की मालिश भी की जा सकती है। बर्फ की ठंड के चलते स्किन के टिशूज सिकुड़ जाते हैं, जिससे ब्रेस्ट मजबूत और हेल्दी बनते हैं। ढीले ब्रेस्ट को टाइट करने के 2-3 बर्फ की टुकड़े लें और उन्हें एक कपड़े में लपेट दें। अब इससे अपने ब्रेस्ट को 15 मिनट तक मालिश करें। ब्रेस्ट की त्वचा को टाइट रखने के लिए दिन प्रक्रिया को दिन में 2 बार दोहराएं।

PunjabKesari

खुद को रखें हाइड्रेटेड

एक और आसान उपाय है खुद को हाइड्रेटेड रखना। ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजें लें। अपने शरीर को हाइड्रेटेड और ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए आपको नियमित रूप से कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से आपकी त्वचा डिहाइट्रेटेड हो सकती है, जिससे स्किन अपनी लोच खो सकती हैं।

चेस्ट एक्सरसाइज करें

ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए आप जिम में भी पसीना बहा सकती हैं। आप अपने जिम में बटरफ्लाई मशीन या पुश अप्स आजमा सकती हैं। आप अपने जिम एक्सपर्ट्स से भी मदद मांग सकती हैं ताकि वो आपको ज्यादा चेस्ट एक्सरसाइज करवाएं और सही से गाइड करे।

PunjabKesari

Related News